अलर्ट करने वाली रिसर्च: मसूड़ों की बीमारी से जूझ रहे मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा दोगुना, यह दिल की बीमारी के लिए बड़ा रिस्क फैक्टर

  • Hindi News
  • Happylife
  • Double The Risk Of High Blood Pressure In Patients Suffering From Gum Disease, This Is A Big Risk Factor For Heart Disease.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया खुलासा
  • कहा, हाई ब्लड प्रेशर के ज्यादातर मरीज BP बढ़ने से रहते हैं अंजान

मसूड़ों की बीमारी से जूझ रहे हैं तो ब्लड प्रेशर बढ़े होने का खतरा दोगुना होता है। यह दावा यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मसड़ों की बीमारी पीरियोडॉन्टाइटिस से जूझ रहे 250 लोगों पर रिसर्च की गई। रिसर्च में सामने आया कि इनमें 2.3 गुना तक ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था।

क्या होती है मसूड़ों की बीमारी पीरियोडॉन्टाइटिस
पीरियोडॉन्टाइटिस मसूड़ों में होने वाला संक्रमण है। इस संक्रमण में ब्लीडिंग होने के साथ दांत कमजोर होने का खतरा बढ़ता है। शोधकर्ता कहते हैं, पीरियोडॉन्टाइटिस से जूझ रहे 250 में से 14 फीसदी मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या पाई गई।

मसूड़ों की बीमारी कितनी गंभीर है, मरीजों में इसका स्तर देखा गया। इसके अलावा ब्लड प्रेशर नापा गया, ब्लड टेस्ट किया गया। टेस्ट के जरिए ये जांचा गया कि ब्लड में सी-रिएक्टिव प्रोटीन कितना है। ब्लड में सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर अधिक होना शरीर में सूजन बढ़ने का इशारा करता है। इसके अलावा रिसर्च में उम्र, जेंडर, बीएमआई, स्मोकिंग और फिजिकल एक्टिविटी जैसे फैक्टर को भी शामिल किया गया है।

खतरनाक है पीरियोडॉन्टाइटिस का बैक्टीरिया
शोधकर्ता डॉ. इवा एगुइलेरा कहती हैं, ब्लड प्रेशर बढ़ा होने पर कई लोग इसके लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं। नतीजा, दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ता है। शोधकर्ता फ्रेंसेस्को कहते हैं, पीरियोडॉन्टाइटिस का बैक्टीरिया मसूड़ों को डैमेज कर सकता है। यही बैक्टीरिया शरीर में सूजन को बढ़ाकर हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें भी पैदा कर सकता है।

मसूड़ों में समस्या हो तो बीपी चेक कराएं
शोधकर्ताओं का कहना है, हमारी रिसर्च यह साबित करती है कि ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर के बारे में अंजान रहते हैं। कभी भी मसूड़ों में समस्या हो तो अपने ब्लड प्रेशर को जरूर चेक कराएं। इससे समय पर बीमारी को पकड़ा जा सकता है।

हायपरटेंशन जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, दिन में दो बार दांतों की सफाई ज्यादातर ओरल प्रॉब्लम्स को दूर रखती है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *