आखिरी 2 बॉल पर 2 छक्के लगाकर जडेजा ने दिलाई जीत, KKR की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल

दुबई24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चेन्नई सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा ने 11 बॉल पर नाबाद 31 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

  • कोलकाता की हार के साथ मुंबई इंडियंस प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम
  • लगातार दो फिफ्टी लगाने वाले चेन्नई के रितुराज गायकवाड़ को मैन ऑफ द मैच चुना गया

IPL के 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 6 विकेट से हरा दिया। चेन्नई की सीजन में यह 5वीं जीत है। वहीं, इस हार के साथ कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल हो गई है और मुंबई इंडियंस ऑफिशियली प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई है। कोलकाता को अब अपना अगला मैच जीतने के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

चेन्नई को 12 बॉल पर 30 रन की जरूरत थी। रविंद्र जडेजा ने 11 बॉल पर नाबाद 31 रन बनाए और आखिरी दो बॉल पर दो छक्के लगाकर कोलकाता से जीत छीन ली। वहीं, कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने चेन्नई को 173 रन का टारगेट दिया था। जवाब में धोनी की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया। रितुराज गायकवाड़ ने सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाते हुए 72 रन बनाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। अंबाती रायडू ने भी 38 रन की अहम पारी खेली।

पावर-प्ले में चेन्नई ने 44 रन बनाए
चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए।

IPL में 10वीं बार छक्का लगाकर कोई टीम मैच जीती
लीग में यह 10वीं बार है, जब किसी टीम के बल्लेबाज ने आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर मैच जीता है। वहीं, इस सीजन में यह दूसरी बार है, जब बैट्समैन ने आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर मैच जिताया। इससे पहले सीजन के 31वें मैच में पंजाब के निकोलस पूरन ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ छक्का जड़कर मैच जिताया था।

सबसे ज्यादा बार आखिरी बॉल पर छक्का मारकर जिताने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। उन्होंने 3 बार (2009, 2011, 2012) छक्का लगाकर मैच जिताया था। इस सीजन से पहले मिशेल सैंटनर ने 2019 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर मैच जिताया था।

कोलकाता ने 5 विकेट पर 172 रन बनाए
इससे पहले KKR ने 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। नीतीश राणा ने IPL में अपनी 11वीं फिफ्टी लगाते हुए 61 बॉल पर 87 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने नाबाद 21 और कप्तान इयोन मॉर्गन ने 15 रन की पारी खेली। टीम ने आखिरी 5 ओवर में 66 रन बनाए।

वहीं, चेन्नई के लुंगी एनगिडी को 2, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला।

राणा ने अपना बेस्ट स्कोर बनाया
नीतीश राणा (87) ने सीजन में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। यह IPL में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 85 रन था, जो उन्होंने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था।

सीजन में पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
कोलकाता की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शुभमन गिल और नीतीश राणा ने पहले विकेट के लिए 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह सीजन में कोलकाता के लिए पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। इस साझेदारी को कर्ण शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन गिल को शानदार बॉल पर बोल्ड किया। गिल 26 रन ही बना सके।

नरेन का बल्ला नहीं चला
सुनील नरेन इस मैच में कुछ नहीं कर सके और 7 रन बनाकर मिशेल सैंटनर की बॉल पर आउट हुए। रविंद्र जडेजा ने बाउंड्री पर उनका कैच पकड़ा। इसके बाद रिंकू सिंह भी 11 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर अंबाती रायडू को कैच दे बैठे।

चेन्नई में 3 और कोलकाता में एक बदलाव
चेन्नई में 3 बदलाव किए गए। फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और मोनू सिंह को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह शेन वॉटसन, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिडी को टीम में शामिल किया गया। वहीं, कोलकाता में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह रिंकू सिंह को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
चेन्नई में शेन वॉटसन, सैम करन, मिशेल सैंटनर और लुंगी एनगिडी विदेशी खिलाड़ी रहे। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयान मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन विदेशी खिलाड़ी रहे।

दोनों टीमें
चेन्नई:
शेन वॉटसन, रितुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एन जगदीशन, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम करन, दीपक चाहर, मिशेल सैंटनर, कर्ण शर्मा और लुंगी एनगिदी।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, इयोन मॉर्गन (कप्तान), रिंकू सिंह, सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, वरुण चक्रवर्ती और कमलेश नागरकोटी।

पिछले मुकाबले में कोलकाता ने चेन्नई को हराया था
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तो कोलकाता ने चेन्नई को 10 रन से हराया था। अबु धाबी में खेले गए सीजन के 11वें मैच में कोलकाता ने चेन्नई को 168 रन का टारगेट दिया था। जवाब में चेन्नई 5 विकेट पर 167 रन ही बना पाई थी।

सबसे महंगे-सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
चेन्नई में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 15 करोड़ रुपए के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। वे कुछ खास नहीं कर सके और एक रन बनाकर आउट हुए। रितुराज गायकवाड़ और एन जगदीशन (20-20 लाख रुपए) प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते प्लेयर रहे। गायकवाड़ ने 53 बॉल पर 72 रन बनाए। जगदीशन को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

वहीं, कोलकाता में पैट कमिंस 15.5 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर रहे। उन्होंने 4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट लिए। राहुल त्रिपाठी (60 लाख रुपए) प्लेइंग इलेवन में सबसे सस्ते प्लेयर रहे। वे आखिरी ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे और 2 बॉल पर 3 रन बनाकर नाबाद रहे।

चेन्नई ने 3 और कोलकाता ने 2 बार खिताब जीते
धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने लगातार दो बार 2010 और 2011 में खिताब जीता था। पिछली बार यह टीम 2018 में चैम्पियन बनी थी। वहीं, चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *