उपलब्धि: IOC ने देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लांच किया, भारत इस प्रीमियम ग्रेड फ्यूल वाले सिर्फ 6 देशों के क्लब में हुआ शामिल

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ईंधन को लांच करते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि XP100 प्रीमियम पेट्रोल शुरू में 10 शहरों में IOC के आउटलेट पर मिलेगा

  • शुरू में दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चण्डीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में यह पेट्रोल मिलेगा
  • XP100 प्रीमियम पेट्रोल उत्तर प्रदेश में IOC की मथुरा रिफाइनरी में बनेगा, वहां से इसे चुने हुए पेट्र्रोल पंप पर भेजा जाएगा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने मंगलवार को देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लांच किया। इससे भारत ऐसे उत्तम क्वालिटल के पेट्रोल वाले कुछ गिने-चुने देशों के समूह में शामिल हो गया। इस ईंधन को लांच करते हुए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि XP100 प्रीमियम पेट्रोल शुरू में 10 शहरों में IOC के आउटलेट पर मिलेगा।

शुरू में दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चण्डीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में यह पेट्रोल मिलेगा। प्रधान ने कहा कि यह ईंधन उत्तर प्रदेश में IOC की मथुरा रिफाइनरी में बनता है और वहां से इसे चुने हुए पेट्र्रोल पंप पर भेजा जाता है।

XP100 प्रीमियम पेट्रोल से इंजन में नॉकिंग कम होगी

ऑक्टेन रेटिंग्स फ्यूल स्टैबिलिटल का पैमाना है। इससे यह पता चलता है कि फ्यूल में कितना कम नॉकिंग होगा। नॉकिंग तब होता है, जब फ्यूल मैच्योर होने से पहले ही इंजन के सिलिंडर में इग्नाइट हो जाता है। इससे क्षमता घटती है और यह इंजन को खराब करता है। ऑक्टेन नंबर जितना ज्यादा होगा, पेट्रोल मिक्चर नॉकिंग के प्रति उतना ज्यादा रेजिस्टेंट होगा।

USA, जर्मनी, ग्रीस, इंडोनेशिया, मलेशिया और इजरायल में ही अभी तक था उपलब्ध

दुनियाभर में हाई परफॉर्मेंस वाले लक्जरी वाहनों के लिए 100 ऑक्टेन पेट्रोल का एक नीचे मार्केट है। 100 ऑक्टेन पेट्र्रोल अभी सिर्फ 6 देशों में उपलब्ध है। इनमें USA, जर्मनी, ग्रीस, इंडोनेशिया, मलेशिया और इजरायल शामिल हैं। देश में अधिकततर रिटेल स्टेशन पर तीन ऑक्टेन ग्रेड वाले पेट्रोल मिलते हैं। ये हैं 87 (रेगुलर), 89 (मिड-ग्रेड) और 91-94 (प्रीमियम)।

देश की टेक्नोलॉजी दक्षता का परिचायक

प्रधान ने बताया कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने हाल में ऑक्टेन 99 लांच किया था और अब IOC ने XP100 लांच किया है। यह देश की टेक्नोलॉजी दक्षता का परिचायक है। घरेलू रिफाइनरी में ही इसकी मैन्यूफैक्चरिंग आत्मनिर्भर भारत का जीवंत उदाहरण है।

दूसरे चरण में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और कोलकाता में मिलेगा XP100 प्रीमियम पेट्रोल

इससे पहले इस साल एक अप्रैल को भारत ने BS-IV (यूरो-IV) उत्सर्जन मानक वाले फ्यूल को छोड़कर सीधे BS-VI को अपना लिया था। इसके लिए 30,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ रिफाइनरी को अपग्रेड किया गया था। और आज हम XP100 के साथ गिने-चुने देशों के समूह में शामिल हो रहे हैं। IOC दूसरे चरण में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और कोलकाता में XP100 प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल उपलब्ध कराएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *