ऑनलाइन कंपनियों पर नकेल कसेगा चीन: अलीबाबा के बाद अब जिनपिंग के निशाने पर कई टेक कंपनियां, इन पर सख्ती करेगी चीनी सरकार

  • Hindi News
  • International
  • China Will Not Stop Till Alibaba, Jinping Gave Signs Of Further Tightening On Tech Companies

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

चीन की कम्यूनिस्ट सरकार ने जल्द ही टेक कंपनियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। (फाइल)

चीनी बिजनेसमैन जैक मा की कंपनी अलीबाबा और एंट ग्रुप के बाद अब चीन की सरकार दूसरी टेक कंपनियों पर भी सख्ती कर सकती है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संकेत दिए हैं कि उनकी सरकार उन प्लेटफार्म कंपनियों (ऑनलाइन कंपनी) के खिलाफ और सख्त रवैया अपनाएगी, जिन्होंने डेटा और मार्केट की शक्तियों पर कब्जा जमा रखा है। माना जा रहा है कि चीन के इंटरनेट सेक्टर पर महीने भर से चल रही कार्रवाई महज शुरुआत है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष वित्तीय सलाहकारों और समन्वय समिति के साथ एक बैठक की। इसमें जिनपिंग ने नियामकों को इंटरनेट कंपनियों की निगरानी करने और एकाधिकार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। जिनपिंग ने निर्देश दिए हैं कि बाजार में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जाए और अनाप-शनाप पूंजी विस्तार पर रोक लगाई जाए।

क्या है प्लेटफार्म कंपनी और प्लेटफार्म इकोनॉमी का मतलब
प्लेटफार्म कंपनी शब्द बहुतायत में पनप रहीं मोबाइल और इंटरनेट कंपनियों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है जो कैब सर्विस से लेकर फूड डिलीवरी, ई-कॉमर्स, डिजिटल लेनदेन प्लेटफार्म की पेशकश करती है। इन कंपनियों के ग्राहकों की संख्या करोड़ों में है और इनसे अरबों डॉलर का व्यापार जनरेट होता है जिसे प्लेटफार्म इकोनॉमी कहा जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *