जियो का अगला प्लान: इस साल एनुअल जनरल मीटिंग में जियो लॉन्च कर सकती है ये दो सस्ते स्मार्ट डिवाइस, जानें क्या है खास

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Jio 5G Smartphone, JioBook Laptop May Debut At AGM 2021 Say TelecomTalk Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो के 5G रेडी स्मार्टफोन 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च हो सकता है। (डेमो इमेज)

  • रिपोर्ट के मुताबिक जियो 5G फोन को गूगल के साथ मिलकर तैयार कर रही है
  • फोन के अलावा कंपनी भारत में एक सस्ता लैपटॉप भी उतारने की तैयारी में है

जियो का 5G फोन और लैपटॉप जल्द ही बाजार में दस्तक देने वाले हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में जियो अपना पहला 5G स्मार्टफोन और कम कीमत वाला लैपटॉप जियोबुक लॉन्च कर सकती है। कहा जाता है कि यह स्मार्टफोन गूगल की साझेदारी में तैयार किया जा रहा है और रिपोर्ट के मुताबिक, यह एंड्रॉयड और एंड्रॉयड गो पर बेस्ड JioOS पर काम करेगा। एड्रॉयड गो, गूगल का लाइटवेट ओएस है, जिसे एंट्री-लेवल हार्डवेयर वाले स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया है। रिपोर्ट में लैपटॉप के बारे में अधिक जानकारी शेयर नहीं की गई है।

5G फोन के ओएस पर जियो-गूगल में बातचीत जारी
इस मामले के एक अधिकारी का हवाला देते हुए, टेलीकॉमटॉक ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जियो और गूगल अभी भी इस बारे में बातचीत कर रहे हैं कि एंड्रॉयड के किस को फोन में दिया जाए। अधिकारी ने कथित तौर पर बताया है कि जियो के 5G स्मार्टफोन में एंड्रॉयड गो ओएस की सुविधा मिल सकती है और यह एंट्री-लेवल स्पेसिफिकेशंस के साथ आ सकता है। जियो अपने कम कीमत वाले 5G स्मार्टफोन्स के साथ भारतीय बाजार में और बढ़त बना सकेगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रिलायंस जियो स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड-बेस्ड (JioOS) पर भी काम कर रही है।

लैपटॉप के लिए JioOS तैयार कर रही कंपनी
यह पिछली रिपोर्ट के अलग है जिसमें कहा गया था कि जियो द्वारा लैपटॉप के लिए JioOS तैयार किया जा रहा है। अफवाह यह है कि रिलायंस जियो 4G LTE कनेक्टिविटी के साथ, कम कीमत वाले लैपटॉप जियोबुक के निर्माण के लिए चीनी निर्माता ब्लूबैंक कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी कर रही है। जियोबुक का डेवलपमेंट पिछले साल सितंबर की शुरुआत में शुरू हुआ था और अप्रैल के मध्य तक डिवाइस के वैलिडेशन टेस्ट स्टेज तक पहुंचने की उम्मीद है।

जियोबुक के बेसिक स्पेसिफिकेशन (संभावित)
रिलायंस जियोबुक में जाहिर तौर पर एचडी (1,366×768 पिक्सल) डिस्प्ले और हुड के नीचे स्नैपड्रैगन X12 4G मोडेम के साथ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर की जोड़ी होगी। इसमें 4 जीबी तक LPDDR4x रैम और 64 जीबी तक eMMC स्टोरेज की सुविधा हो सकती है। स्मार्टफोन पर कनेक्टिविटी ऑप्शन में एक मिनी-एचडीएमआई कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ शामिल हो सकते हैं। लैपटॉप में जियोस्टोर, जियोमीट और जियो पेजेस जैसे ऐप प्री-लोडेड मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *