ट्रैक पर लौट रहा एयर ट्रैवल: घरेलू उड़ानों में 10% का इजाफा, एविएशन मिनिस्ट्री ने अब 80% फ्लाइट्स की मंजूरी दी

  • Hindi News
  • National
  • Domestic Passengers Have Increased Eight fold Since May, With The Central Government Approving 80% Of Flights From Pre Kovid Levels

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं। -फाइल फोटो

केंद्र सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों को 80% तक उड़ानें भरने की इजाजत दे दी है। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पुरी ने बताया कि 25 मई में सिर्फ 30 हजार लोगों ने हवाई सफर किया था। 30 नवंबर को यह संख्या 2.52 लाख तक पहुंच गई। यह बीते महीनों में एक दिन में मुसाफिरों की सबसे बड़ी संख्या है। इस वजह से एयरलाइन कंपनियों को फ्लाइट ऑपरेशन्स 70% से बढ़ाकर 80% करने की इजाजत दे दी गई है।

2 दिसंबर को हवाई सफर के आंकड़े

एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने यह डेटा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने यह डेटा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

  • 2,040 फ्लाइट में 2 लाख 32 हजार 364 लोगों ने सफर किया
  • कुल फ्लाइट मूवमेंट – 4082
  • एयरपोर्ट पर लोग आए – 4,67,238

डोमेस्टिक पैसेंजर की संख्या लगातार बढ़ रही

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने पिछले महीने ही एयरलाइंस कंपनियों को 70% कैपेसिटी के साथ उड़ान भरने की छूट दी थी। इससे पहले एविएशन मिनिस्ट्री ने जून में उड़ानों की संख्या 45% तक बढ़ाने की इजाजत दी थी। यह 27 जून से लागू हुई।

2 सितंबर को इसे बढ़ाकर 60% कर दिया गया। इसके अलावा मिनिस्ट्री ने अगस्त के आखिर में एयरलाइन कंपनियों के लिए कई राहतों का ऐलान किया था। इसमें मुसाफिरों को खाना और बाकी सुविधाएं देने की भी इजाजत दी गई थी। लॉकडाउन के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं।

बोइंग ने कहा था- पहले जैसे हालात होने में कई साल लगेंगे

विमान बनाने वाली दिग्गज कंपनी बोइंग पहले आशंका जता चुकी है कि एयर ट्रैफिक को कोविड से पहले के स्तर पर पहुंचने में कई साल लग सकते हैं। कंपनी के प्रोडक्ट मार्केटिंग डायरेक्टर जिम हैस ने कहा था कि कुछ एशियाई देशों में घरेलू एयर ट्रैफिक में धीमी रिकवरी के संकेत मिल रहे हैं।

हैस ने कहा था कोविड-19 की रोकथाम के लिए विभिन्न देशों की सरकारों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। इससे लोगों का एक से दूसरे राज्यों में आना-जाना शुरू हो गया है। इस कारण इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक के मुकाबले घरेलू ट्रैफिक में तेज रिकवरी होगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *