डे-नाइट टेस्ट: भारत को 62 रन की बढ़त; पिंक बॉल टेस्ट में पहली बार फर्स्ट इनिंग में लीड नहीं ले पाया ऑस्ट्रेलिया

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia Live Score Adelaide Test Day 2 | Virat Kohli Cheteshwar Pujara Aaron Finch Steve Smith; IND VS AUS Pink Ball Test Match 1st Test Cricket Score And Latest Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडिलेड13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय टीम के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 4 और उमेश यादव ने 3 विकेट लिए।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट का दूसरा दिन खत्म हो गया। भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 1 विकेट गंवाकर 9 रन बना लिए हैं। टीम ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे। इसके बाद मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 191 रन पर समेट दिया। इस लिहाज से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 62 रन की लीड ले ली। मयंक अग्रवाल (5) और जसप्रीत बुमराह (0) नाबाद हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें..

डे-नाइट टेस्ट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में लीड नहीं ले पाई है। ऑस्ट्रेलिया का यह 8वां पिंक बॉल टेस्ट है।

पृथ्वी शॉ दूसरी पारी में भी फ्लॉप
भारतीय ओपनर टेस्ट की दोनों पारियों में फ्लॉप रहे। पहली पारी में वे खाता भी नहीं खोल सके थे और मैच की दूसरी बॉल पर ही मिचेल स्टार्क ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया था। दूसरी पारी में खाता तो खोला, लेकिन 4 रन ही बना सके और पैट कमिंस की बॉल पर बोल्ड हो गए।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन की फिफ्टी
पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने 99 बॉल पर सबसे ज्यादा 73 रन की नाबाद पारी खेली। यह उनके टेस्ट करियर की 8वीं फिफ्टी रही। वहीं, मार्नस लाबुशाने ने 119 बॉल पर 47 रन बनाए। टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लिए, जबकि उमेश यादव को 3 और जसप्रीत बुमराह को 2 विकेट मिले।

डे-नाइट टेस्ट में भारतीय स्पिनर को पहली बार विकेट मिले
टीम इंडिया यह अपना दूसरा और विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट खेल रही है। इसमें पहली बार भारतीय स्पिनर को विकेट मिले हैं। अश्विन ने मैच में 4 विकेट झटके हैं। भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। उस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 19 विकेट लिए थे। यह मैच भारत ने पारी और 46 रन से जीता था।

भारत ने दूसरे दिन 11 रन बनाने में 4 विकेट गंवाए
टीम ने दूसरे दिन 6 विकेट पर 233 रन से आगे खेलना शुरु किया था। इसके बाद टीम ने 25 बॉल खेलकर 11 रन बनाने में बाकी 4 विकेट भी गंवा दिए। पहले दिन ऋद्धिमान साहा 9 और रविचंद्रन अश्विन 15 रन पर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन दोनों बल्लेबाज रन नहीं बना सके और आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 4 और पैट कमिंस ने 3 विकेट लिए। जोश हेजलवुड और नाथन लियोन को 1-1 सफलता मिली।

बुमराह ने दोनों ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को पवेलियन भेजा
इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ऑस्ट्रेलिया ने 29 रन पर दो विकेट गंवा दिए। जसप्रीत बुमराह ने दोनों ओपनर को पवेलियन भेजा। पहले ओपनर मैथ्यू वेड और जो बर्न्स को LBW किया। दोनों बल्लेबाज 8-8 रन ही बना सके।

अश्विन ने ढहाया ऑस्ट्रेलिया का मिडिल ऑर्डर
अश्विन ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के मिडिल ऑर्डर को झटका दिया। उन्होंने डेब्यू टेस्ट खेल रहे कैमरून ग्रीन को 11 रन पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन की बॉल पर स्टीव स्मिथ (1) का कैच विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लिया। इसके बाद ट्रेविस हेड को 7 रन पर आउट किया। अश्विन ने अपनी ही बॉल पर ट्रेविस का कैच लिया।

एक ही ओवर में उमेश ने 3 विकेट लिए
उमेश यादव ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़े झटके दिए। पारी के 54वें ओवर की तीसरी बॉल पर उमेश ने मार्नस लाबुशाने को 47 रन पर LBW किया। ओवर की आखिरी बॉल पर पैट कमिंस को बिना खाता खोले अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया।

लाबुशाने को 2 जीवनदान मिले
ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन मार्नस लाबुशाने को 2 जीवनदान मिले। पहली पारी के 18वें ओवर की आखिरी बॉल पर जसप्रीत बुमराह ने बाउंड्री पर उनका कैच छोड़ा। यह मोहम्मद शमी का ओवर था। तब लाबुशाने 12 रन बनाकर खेल रहे थे। फिर 23वें ओवर की चौथी बॉल पर पृथ्वी शॉ ने आसान कैच छोड़ा। लाबुशाने 21 रन पर थे। ओवर बुमराह का था।

रिकॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 98 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 42 मैच जीते हैं। जबकि 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 48 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *