थिएटरों के लिए धनाधन साल: देसी-विदेशी फिल्मों से गुलजार होंगे थिएटर, सबसे ज्यादा रह सकता है बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

रणवीर कपूर की बॉलीवुड फिल्म 83 का फर्स्ट लुक

  • इस साल थिएटर नई फिल्मों से गुलजार रहने वाले हैं, जिनमें से अब तक लगभग 17 बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज का एलान हो चुका है
  • रणवीर सिंह की 83 और जयेशभाई जोरदार, अक्षय कुमार की बेल बॉटम रणवीर कपूर की शमशेरा और अजय देवगन की मैदान आएंगी

कोविड-19 के चलते पिछले साल अधिकांश समय थिएटर बंद रहे और जो फिल्में रिलीज हुईं ओटीटी प्लेटफॉर्म पर चलीं। इस साल थिएटर नई फिल्मों से गुलजार रहने वाले हैं, जिनमें से अब तक लगभग 17 बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज का एलान हो चुका है। इनमें रणवीर सिंह की 83 और जयेशभाई जोरदार, अक्षय कुमार की बेल बॉटम रणवीर कपूर की शमशेरा और अजय देवगन की मैदान शामिल हैं। यशराज फिल्म्स ने सबसे पहले 2021 के लिए अपना रिलीज कैलेंडर जारी करके थिएटर वालों को बड़ी राहत दी है।

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में हिंदी फिल्मों का 60% शेयर

पिछले साल अक्टूबर में थिएटर दोबारा खुल तो गए थे लेकिन उनको कंटेंट की कमी से जूझना पड़ रहा था। कोविड-19 की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते थिएटर पिछले साल मार्च से बंद पड़े थे। कुछ हॉलीवुड और रीजनल फिल्मों ने दर्शक खींचे, लेकिन थिएटर वालों की नजरें बॉलीवुड फिल्मों पर गड़ी थीं। दरअसल, उनको 60 पर्सेंट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन हिंदी फिल्मों से हासिल होता है।

100 करोड़ से ज्यादा कमाई वाली फिल्मों का रिकॉर्ड बनेगा

एलारा कैपिटल के वाइस प्रेसिडेंट करण तोरानी के मुताबिक वित्त वर्ष 2022 में 100 करोड़ रुपए प्लस कमाई वाली हॉलीवुड, बॉलीवुड और रीजनल फिल्में सबसे ज्यादा आ सकती हैं। तोरानी के मुताबिक, अकेले रणवीर सिंह की दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपए की कमाई करा सकती हैं। इनमें से 250 करोड़ रुपए की कमाई 83 करा सकती है और जयेशभाई जोरदार 170 करोड़ रुपए दिला सकती है।

जनवरी में 23% हो गई थिएटर जाने वाले दर्शकों की संख्या

इस साल सलमान की फिल्म राधे के 175 करोड़ रुपए, रणवीर कपूर की शमशेरा के 135 करोड़ रुपए और अजय देवगन की मैदान के 110 करोड़ रुपए कमाने का अनुमान है। लंबे समय तक घरों में बंद रहने के बाद थिएटर जाने वाले दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए फिल्मों के लिए 100-100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाना मुश्किल नहीं होगा। एलारा कैपिटल की रिपोर्ट के मुताबिक, पाबंदियां घटाए जाने के बावजूद थिएटर जाने वाले दर्शकों का प्रतिशत पिछले साल नवंबर-दिसंबर के 5% मुकाबले इस साल जनवरी में 23% हो गया।

साउथ की हालिया फिल्म मास्टर ने कमाए 1,945 करोड़ रुपए

पिछले कुछ महीनों में रिलीज हुईं बड़ी हॉलीवुड और रीजनल फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है। हालांकि, कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों के चलते आधी सीटें खाली रखे जाने के कारण बहुत से थिएटर वालों को दिक्कत हुई। इन सबके बीच साउथ के सुपरस्टार तलपति विजय की फिल्म मास्टर ने 1,945 करोड़ रुपए, तेलुगू फिल्म क्रैक ने 600 करोड़ रुपए और रेड ने 300 करोड़ रुपए कमाए। हॉलीवुड की फिल्मों- वंडर वुमन 1984 का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 130 करोड़ रुपये रहा जबकि टेनेट ने 106 करोड़ रुपए कमाए।

सात राज्यों में थिएटर फुल कैपेसिटी के साथ चलने की इजाजत

थिएटरों को गृह मंत्रालय की तरफ से इस साल फरवरी से फुल कैपेसिटी में चलाने की इजाजत मिलने से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में तेज उछाल आने की उम्मीद की जा रही है। अब तक सात राज्यों- दिल्ली, तमिलनाडु, बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात थिएटर को फुल कैपेसिटी के साथ चलने की इजाजत दी गई है। तोरानी के मुताबिक वित्त वर्ष 2022 सिनेमा के लिए अब तक का सबसे अच्छा साल हो सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *