देश के 8 सबसे प्रमुख उद्योगों में लगातार छठे महीने गिरावट, अगस्त में उत्पादन 8.5% गिरा

  • Hindi News
  • Business
  • Core Sector Fell For Sixth Consecutive Month Production Dropped 8 Point 5 Pc In August

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोर सेक्टर में मार्च में 8.6%, अप्रैल में रिकॉर्ड 37.9%, मई में 21.4%, जून में 12.9% और जुलाई में 8% की गिरावट दर्ज की गई थी

  • गिरावट में लगातार तीन महीने से सुधार दिखाने के बाद कोर सेक्टर में फिर से गिरावट बढ़ी
  • पिछले साल अगस्त में कोर सेक्टर में 0.2% गिरावट दर्ज की गई थी

देश के आठ प्रमुख उद्योगों (कोर सेक्टर) में लगातार छठे महीने गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2020 में कोर सेक्टर के इंडेक्स में अगस्त 2019 के मुकाबले 8.5 फीसदी (प्रॉविजनल) गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल अगस्त में कोर सेक्टर में 0.2 फीसदी गिरावट दर्ज की गई थी।

गिरावट में लगातार तीन महीने से सुधार दिखाने के बाद कोर 37सेक्टर में फिर से गिरावट बढ़ गई है। अप्रैल की रिकॉर्ड 37.9 फीसदी गिरावट के बाद मई में कोर सेक्टर में गिरावट का स्तर घटकर 21.4 फीसदी (फाइनल) पर आ गया था। इसके बाद जून में यह और घटकर 12.9 फीसदी पर और जुलाई में और घटकर 8 फीसदी (संशोधित) पर आ गया था।

मार्च से ही गिरावट के दायरे में है कोर सेक्टर

कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण मार्च से ही कोर सेक्टर भारी गिरावट के दायरे में है। मार्च में कोर सेक्टर 8.6 फीसदी और अप्रैल में रिकॉर्ड 37.9 फीसदी गिर गया था। इससे पहले फरवरी में कोर सेक्टर में 6.4 फीसदी की तेजी दिखी थी, जो कम से कम गत 13 महीने का ऊपरी स्तर है।

इस कारोबारी साल में अब तक कोर सेक्टर में कुल 17.8% गिरावट

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस कारोबारी साल में अप्रैल से अगस्त तक 5 महीने में कोर सेक्टर में कुल 17.8 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कारोबारी साल के पहले 5 महीने में कोर सेक्टर में कुल 2.5 फीसदी तेजी रही थी। पिछले कारोबारी साल में यानी अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक कोर सेक्टर में कुल महज 0.4 फीसदी की तेजी रही थी।

8 प्रमुख उद्योगों का उत्पादन परफॉर्मेंस अगस्त में इस प्रकार रहा

कोयला : +3.6%

कच्चा तेल : -6.3%

प्राकृतिक गैस : -9.5%

रिफाइनरी प्रोडक्ट्स : -19.1%

फर्टिलाइजर्स : +7.3%

स्टील : -6.3%

सीमेंट : -14.6%

बिजली : -2.7%

संपूर्ण कोर सेक्टर : -8.5%

अगस्त का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक खराब रहने की आशंका

कोर सेक्टर में गिरावट के बाद अगस्त महीने के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में भी गिरावट दर्ज किए जाने की आशंका है। आईआईपी में कोर सेक्टर का 40.27 फीसदी योगदान होता है। देश के 8 प्रमुख उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफायनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और बिजली शामिल हैं। एक साथ इन्हें कोर सेक्टर कहा जाता है।

सेबी ने रीट्स और इनविट्स के लिए शेयर पूंजी जुटाने संबंधी नियमों में ढील दी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *