नहीं रहे ऑस्कर विनिंग एक्टर क्रिस्टोफर प्लमर: ‘साउंड ऑफ म्यूजिक’ जैसी फिल्मों के एक्टर का 91 साल की उम्र में निधन, गिरने की वजह से सिर पर लगी थी चोट

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

हॉलीवुड के दिग्गज ऑस्कर विनिंग एक्टर क्रिस्टोफर प्लमर का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस बात की पुष्टि शुक्रवार को उनके पुराने दोस्त और मैनेजर लो पिट ने की है। क्रिस्टोफर की 51 साल की पत्नी एलेन टेलर ने बताया कि गिरने की वजह से सिर पर लगी चोट उनकी मौत का कारण बनी। इस महान एक्टर के अलविदा कहने से दुनियाभर के फिल्मी जगत में शोक की लहर है। हर कोई सिर्फ उनके बेहतरीन काम को याद कर इमोशनल हो रहा है।

दो टोनी और दो एमी अवॉर्ड भी अपने नाम किए
क्रिस्टोफर प्लमर को क्रिटिकली अकलेम्ड फिल्म ‘द साउंड ऑफ म्यूजिक’ में शानदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है। कनाडाई मूल के प्लमर ने अपने करियर में एक ऑस्कर, दो टोनी और दो एमी अवॉर्ड अपने नाम किए। वे स्टेज पर विलियम शेक्सपीयर का किरदार निभाने के लिए भी मशहूर थे। ‘साउंड ऑफ म्यूजिक’ के अलावा प्लमर को अपने सात दशक के लंबे करियर में ‘ऑल द मनी इन द वर्ल्ड’ और ‘द लास्ट स्टेशन’ जैसी फिल्मों में शानदार एक्टिंग के लिए भी जाना जाता है।

2010 में ‘बिगिनर्स’ के लिए जीता था एकेडमी अवॉर्ड
प्लमर का जन्म 13 दिसंबर 1929 को टोरंटो में हुआ था। उन्होंने फ्रेंच और इंग्लिश दोनों भाषाओं में स्टेज और रेडियो पर अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की थी। 1954 में अपने न्यूयॉर्क स्टेज डेब्यू के बाद उन्होंने ब्रॉडवे और लंदन के वेस्ट एंड में कई मशहूर प्रोडक्शन्स में एक्टिंग की थी। प्लमर ने ‘द स्टारक्रॉस स्टोरी’ से अपना ब्रॉडवे डेब्यू किया था। इससे पहले ही प्लमर ने न्यू यॉर्क स्टेज पर अपनी पहचान बना ली थी। तब उन्होंने ‘जे.बी’, ‘द टोनी’ और ‘बुक ऑफ जॉब’ प्ले में दमदार एक्टिंग की थी। प्लमर ने 2010 में आई फिल्म ‘बिगिनर्स’ के लिए एकेडमी अवॉर्ड भी जीता था। तब वे 82 साल की उम्र में यह अवॉर्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे। उन्हें ‘ऑल द मनी इन द वर्ल्ड’ के लिए ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था।

‘स्टेज स्ट्रक’ जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया
डायरेक्टर सिडनी ल्यूमेट ने फिल्म ‘स्टेज स्ट्रक’ (1958) में प्लमर को बड़े पर्दे पर पेश किया था। इसके बाद उन्होंने ‘फॉल ऑफ द रोमन एम्पायर’ (1964), ‘बैटल ऑफ ब्रिटेन’ (1969), ‘वाटरलू’ (1970), ‘द मैन हू बी किंग’ (1975), ‘स्टार ट्रेक VI’ (1991) और ‘ट्वेल्व मंकीज’ (1995) जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया। इसके अलावा प्लमर रॉयल नेशनल थियेटर और रॉयल शेक्सपियर कंपनी के पूर्व प्रमुख सदस्य थे। जहां उन्होंने लंदन इवनिंग स्टैंडर्ड थियेटर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *