नाइजीरिया के स्कूल पर फिर हमला: बोको हराम के आतंकी 300 से ज्यादा लड़कियों को उठा ले गए, इस्लामिक शिक्षा न दिए जाने से हैं नाराज

  • Hindi News
  • International
  • Boko Haram Terrorists Took Away More Than 300 Girls, Are Unhappy Over Not Being Given Islamic Education

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अबुजा3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

2009 से इस संगठन का मुखिया अबुबकर शेकाऊ है। यह संगठन नाइजीरिया के अलावा चाड, नाइजर और उत्तरी कैमरून में भी सक्रिय है।

नाइजीरिया में हथियारबंद आतंकियों ने शुक्रवार को जाम्फ्रा के एक सरकारी स्कूल पर हमला कर 300 से ज्यादा लड़कियों का अपहरण कर लिया। इस्लामिक शिक्षा न दिए जाने से नाराज आतंकी संगठन बोको हराम के आतंकी यहां लगातार स्कूलों पर हमला कर रहे हैं। कुछ परिजन अपनी बच्चियों की तलाश आसपास के जंगलों में कर रहे हैं।

उधर, सेना ने भी तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। जाम्फ्रा के राज्य सूचना आयुक्त सुलेमान तानू अनका ने बताया कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हथियारबंद आतंकियों ने कितनी लड़कियों को अगवा किया है। हालांकि स्थानीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि इनकी संख्या 300 से ज्यादा है। इनमें अधिकतर लड़कियां 12 से 15 साल की हैं।

क्लास चल रही थी, तभी स्कूल में घुसे आतंकी और बच्चियों को ले गए
घटना जाम्फ्रा के गवर्नमेंट गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल की है। यहां पढ़ाने वाले एक टीचर ने बताया कि बच्चे क्लास में पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान दर्जनों आतंकी हथियार के साथ स्कूल में आए और बच्चियों को उठाकर ले गए।

बच्चों की रिहाई के लिए उनके परिजन और स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन भी किया।

बच्चों की रिहाई के लिए उनके परिजन और स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन भी किया।

हमलावर बड़ी संख्या में सेना की ड्रेस में गाड़ियों से पहुंचे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कूल में 421 छात्राएं पढ़ती हैं, जिनमें से 55 सुरक्षित हैं।

स्कूलों में अब तक की तीन बड़ी आतंकी घटनाएं

  • 12 फरवरी 2021 को नाइजर स्टेट के गवर्नमेंट साइंस कॉलेज कगारा में बोको हराम के आतंकियों ने हमला कर 42 लोगों का अपहरण कर लिया था। इसमें 27 स्टूडेंट्स भी शामिल थे। अभी तक इन लोगों की तलाश चल रही है।
  • दिसंबर 2020 में बोको हराम संगठन के आतंकियों ने कत्सिना राज्य के एक बोर्डिंग स्कूल से करीब 344 बच्चों का अपहरण किया था। हालांकि सेना की कार्रवाई के बाद इन्हें सुरक्षित छुड़ा लिया गया था।
  • अप्रैल 2014 में बोको हराम के आतंकी बोर्नो स्टेट के चिबूक में स्थित सेकेंडरी स्कूल से 276 बच्चियों को उठा ले गए थे। इनमें से अभी भी 100 से ज्यादा लड़कियाें की कोई खबर नहीं है।

कौन है आतंकी संगठन बोको हराम?
​​​​​बोको हराम की स्थापना 2002 में मौलवी मोहम्मद यूसुफ ने नाइजीरिया समेत दुनियाभर के देशों में शरिया कानून स्थापित करने के लिए की थी। 2009 से इस संगठन का मुखिया अबुबकर शेकाऊ है। यह संगठन नाइजीरिया के अलावा चाड, नाइजर और उत्तरी कैमरून में भी सक्रिय है।

बोको हराम की स्थापना 2002 में मौलवी मोहम्मद यूसुफ ने नाइजीरिया समेत दुनियाभर के देशों में शरिया कानून स्थापित करने के लिए की थी।

बोको हराम की स्थापना 2002 में मौलवी मोहम्मद यूसुफ ने नाइजीरिया समेत दुनियाभर के देशों में शरिया कानून स्थापित करने के लिए की थी।

अगस्त 2016 में बोको हराम ने इस्लामिक स्टेट और लेवेंट से हाथ मिला लिया था। यह संगठन बच्चों को मानव बम बनाकर हमलों को अंजाम देता है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *