निवेश के मौके: दिवाली के शुभ अवसर पर करें इन 10 शेयरों में निवेश, मिल सकता है 44% तक का रिटर्न

  • Hindi News
  • Business
  • Best Investment Stocks For Diwali; SBI, HERO MOTO CORP, ICICI BANK AND OTHERS

मुंबई2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल की दिवाली के स्तर से निफ्टी 4.6% और निफ्टी स्माल कैप 4% ऊपर आ गया है
  • चालू वित्त वर्ष के लिए निफ्टी ईपीएस ग्रोथ 4% रहने का अनुमान है

अगले हफ्ते के आखिर में दिवाली है। ऐसे में निवेश के लिए ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने निवेशकों के लिए 10 शानदार शेयरों में निवेश की सलाह दे रहे हैं। इसमें निवेशकों को 42% का रिटर्न मिल सकता है।

बाजार का प्रदर्शन

इस हफ्ते बाजार ने शानदार प्रदर्शन किया। बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी में 5-5 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। वहीं, निफ्टी बैंक इंडेक्स में 12% से ज्यादा की बढ़त रही। ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि संवत 2076 में कोविड-19 महामारी के कारण काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिली। जनवरी माह में निफ्टी 12,431 के न्यू हाई को टच किया, तो कोरोना के कारण आर्थिक मंदी से मार्च में इंडेक्स तीन साल के निचले स्तर 7,511 को टच किया। हालांकि, जून से अनलॉक प्रक्रिया के तहत मिल रही रियायतों के चलते बाजार में अब रिकवरी देखने को मिल रही है।

इस हफ्ते बाजार में तेजी रही

मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण नवंबर के पहले कारोबारी हफ्ते में बाजार में शानदार तेजी रही। इस हफ्ते सेंसेक्स में 2279 अंक यानी 5.75% और निफ्टी में 621 अंक यानी 5.34% की तेजी रही। निफ्टी बैंक इंडेक्स में 2999 अंक यानी 12.13% की बढ़त रही। वहीं, बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप भी इस हफ्ते 5.70 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 163.60 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

बाजार की तेजी को फार्मा और आईटी शेयरों ने लीड किया

पिछले साल की दिवाली के स्तर से निफ्टी 4.6% और निफ्टी स्माल कैप 4% ऊपर आ गया है। जबकि, निफ्टी मिडकैप 9.3% कारोबार कर रहा है। बढ़त को आईटी और फार्मा सेक्टर ने लीड किया। रिपोर्ट के मुताबिक संवत 2076 में फार्मा में 51% और आईटी में 44% की बढ़त रही। लेकिन फाइनेंशियल खासकर सरकारी बैंकों के शेयरों में बिकवाली रही।

बाजार में अच्छे ग्रोथ की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक अब जब हम संवत 2077 में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो मार्केट पॉजिटिव कॉर्पोरेट कमेंट्री के चलते कोरोना की गिरावट को रिकवर कर चुका है। साथ ही साथ कोरोना के नए मामलों में कमी भी बाजार की तेजी को सहारा दे रही है। इसके अलावा दूसरी तिमाही के नतीजों ने भी बाजार के मूड सकारात्मक रखा। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि चालू वित्त वर्ष के लिए निफ्टी ईपीएस ग्रोथ 4% रह सकती है।

ये सेक्टर फोकस में रहेंगे

ऐसे में ब्रोकरेज हाउस ने अगले 12 महीने के लिए आईटी, हेल्थकेयर, रूरल-एग्री, टेलीकॉम और कंज्यूमर के साथ-साथ चुनिंदा फाइनेंशियल शेयरों में निवेशक की सलाह दे रही है। क्योंकि सरकार के एक और राहत पैकेज से बाजार का मजबूती मिल सकती है।

इन शेयरों पर निवेश की सलाह

मोतीलाल ओसवाल ने मजबूत एबीटा ग्रोथ और एक करोड़ नए सब्सक्राइबर के जुड़ने से भारती एयरटेल का आर्पू 5% बढ़ा है। इससे निवेशकों को कंपनी के शेयर पर 650 रुपए का लक्ष्य दिया है, जो शुक्रवार को 449 रुपए प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ था। यानी निवेशकों को 44% का रिटर्न मिल सकता है। दिग्गज सरकारी बैंक एसबीआई के शेयर पर 300 रुपए का लक्ष्य दिया है, जो शुक्रवार को 219 के भाव पर बंद हुआ था।

ब्रोकरेज हाउस ने हीरो मोटोकॉर्प, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक जैसे शेयरों में निवेश पर 20% से ज्यादा के रिटर्न का अनुमान जताया है। इसके अलावा क्रॉम्पटन कंज्यूमर, डाबर इंडिया और डिविज लैब के शेयरों में 10% से अधिक का रिटर्न मिल सकता है। फर्म ने बताया कि अच्छे ग्रोथ मोमेंटम और तिमाही मुनाफे को देखते हुए पीआई इंडस्ट्रीज में निवेश किया जा सकता है। शेयर से 13% तक की रिटर्न मिल सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *