पर्सनल फाइनेंस: अब IPPB से भी ले सकेंगे PM जीवन ज्‍योति बीमा योजना का लाभ, 330 में मिलेगा 2 लाख रु. का टर्म इंश्योरेंस

  • Hindi News
  • Utility
  • Insurance ; PM Jeevan Jyoti Bima Yojana, India Post Payment Bank; Now You Will Be Able To Avail The Benefit Of PM Jeevan Jyoti Bima Yojana From IPPB, Rs 2 Lakh In 330. Term Insurance

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यह योजना इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के सभी खाताधारकों के लिए उपलब्ध है

  • IPPB ने इसके लिए पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से हाथ मिलाया है
  • 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है

अब आप इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) से भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का फायदा ले सकेंगे। IPPB ने इसके लिए पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से हाथ मिलाया है। PMJJBY के तहत मात्र 330 रुपए में 2 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाता है।

KYC के लिए आधार जरूरी
यह योजना इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के सभी खाताधारकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए केवाईसी के लिए आधार लगाना होगा। पीएम नरेन्द्र मोदी ने 1 सितंबर, 2018 को IPPB को लॉन्‍च किया था।

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है। संबंधित व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए। पॉलिसी होल्डर को 330 रुपए सालाना जमा करना होते हैं। यह अमाउंट संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट से हर साल सीधे डिडक्ट हो जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक का प्रावधान है।

इसमें नहीं होती मेडिकल जांच की जरूरत
इसमें बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

2015 में हुई थी योजना के शुरुआत
देश नागरिकों को कम कीमत में बीमा सुविधा देने के लिए यह स्कीम मई 2015 को शुरू की गई थी। यह स्कीम IPPB के अलावा एलआईसी के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई संचालित की जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों के इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *