पहले इश्यू के निवेशकों को 90% से ज्यादा का रिटर्न हाथ लगने की उम्मीद, अगले महीने गोल्ड बांड से कर सकेंगे प्रीमैच्योर रिडेंप्शन

  • Hindi News
  • Business
  • Investors Of 1st Gold Bond Issue May Reap Above 90 Pc Return On Premature Redemption Next Month

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सॉवरेन गोल्ड बांड का पहला इश्यू नवंबर 2015 में आया था

  • गोल्ड बांड के पहले इश्यू का प्राइस 2,684 रुपए प्रति ग्राम था
  • IBJA के मुताबिक अभी गोल्ड का प्राइस 5,135 रुपए प्रति ग्राम है

जिन निवेशकों ने 5 साल पहले सॉवरेन गोल्ड बांड का पहला इश्यू खरीदा था, उन्हें 90 फीसदी का रिटर्न हाथ लगने की उम्मीद है। वे अगले महीने बांड से प्रीमैच्योर रिडेंप्शन कर सकते हैं। बांड का पहला इश्यू नवंबर 2015 में आया था।

सॉवरेन गोल्ड बांड के पहले इश्यू का प्राइस 2,684 रुपए प्रति ग्राम था। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक अभी गोल्ड का प्राइस 5,135 रुपए प्रति ग्राम है, जो पहले इश्यू के प्राइस के मुकाबले लगभग दोगुना है। गोल्ड बांड का रिडेंप्शन प्राइस IBJA द्वारा प्रकाशित 999 प्यूरिटी वाले गोल्ड के पिछले सप्ताह के प्राइस का साधारण औसत होता है।

5 साल तक सालाना करीब 14 फीसदी कंपाउंड रिटर्न

गोल्ड बांड का पहला इश्यू खरीदने वाले यदि अगले महीने इससे बाहर निकलते हैं, तो उन्हें 90 फीसदी से ज्यादा का कैपिटल गेन हो सकता है। यह लगातार 5 साल तक सालाना करीब 14 फीसदी कंपाउंड रिटर्न के बराबर है। इतना ही नहीं पहले इश्यू में 1 लाख रुपए निवेश करने वाले को सालाना 2.75 फीसदी की दर से 5 साल में कुल 13,750 रुपए का ब्याज भी मिला है।

प्रीमैच्योर रिडेंप्शन पर लगेगा कैपिटल गेन टैक्स

निवेशक यदि अगले महीने गोल्ड बांड को रिडीम करेंगे, तो उन्हें कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। 8 साल की मैच्योरिटी अवधि पूरी करने वालों पर हालांकि कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा। 3 साल के बाद और 8 साल से पहले बांड बेचने वालों को 20 फीसदी LTCG और इंडेक्सेशन लाभ के साथ टैक्स भरना होगा। बांड में मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स लगता है।

गोल्ड में बुल रन जारी रहने की उम्मीद

विशेषज्ञ हालांकि मानते हैं कि गोल्ड में जुलाई 2019 में शुरू हुआ बुल रन आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमॉडिटी रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि पिछले एक दो साल में हमने गोल्ड में 60 फीसदी का उछाल देखा। अगले कुछ साल में भी गोल्ड में तेजी की संभावना ज्यादा बलवती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *