पाकिस्तान में 7 दिन में डेथ रेट 140% बढ़ा; प्रधानमंत्री इमरान खान बोले- मुल्क में संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा सामने

  • Hindi News
  • International
  • Hindi News International Coronavirus Novel Corona Covid 19 20 Oct | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19

वॉशिंगटनएक घंटा पहले

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में संक्रमित को शव को दफनाने के लिए ले जाते सरकारी कर्मचारी। यहां बीते एक हफ्ते में संक्रमण से होने वाली मौतें बढ़ीं हैं। -फाइल फोटो

  • दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 4 करोड़ के पार, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 3 करोड़ से ज्यादा हुई
  • अमेरिका में 84.63 लाख से ज्यादा संक्रमित, 2.25 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.6 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 3 करोड़ 6 लाख 44 हजार 204 मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब तक 11.22 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं।

पाकिस्तान में बीते एक हफ्ते में संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर 140% बढ़ी है। पाकिस्तान के मंत्री असद उमर ने मंगलवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि हम कोरोना से जुड़े दिशानिर्देशों को न मानकर बड़ी गलती कर रहे हैं। इन उपायों के ही अच्छे नतीजे दिखे थे, हमें इन्हें मानना चाहिए।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि देश के कुछ शहरों में आने वाले महीनों में संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हो सकती है। दो हफ्ते पहले तक पाकिस्तान संक्रमण काबू में होने की बात कह रहा था। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भी इसकी कोशिशों की तारीफ की थी। अब तक यहां 3 लाख 23 हजार 452 संक्रमित मिले हैं और 6659 मौतें हुई हैं।

अर्जेंटीना में संक्रमण बढ़ा

ब्यूनस आयर्स में आज लगातार दूसरे दिन हेल्थ मिनिस्ट्री की मीटिंग होने जा रही है। इस दौरान नए प्रतिबंधों पर विचार किया जा सकता है। देश में संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख से ज्यादा हो गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बयान जारी कर साफ किया है कि संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है और इससे निपटने के लिए आपातकालीन उपाय किए जाएंगे। सोमवार को देश में करीब 13 हजार नए संक्रमित मिले। इस दौरान 451 मरीजों की मौत भी हो गई।

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोग। सोमवार को यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया। (फाइल)

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोग। सोमवार को यहां कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया। (फाइल)

चीन में नई दिक्कत
‘द गार्डियन’ की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन में पैक्ड फ्रोजन फूड के पैकेट पर कोविड-19 वायरस मिला है। इसका मतलब यह हुआ कि कोरोनावायरस कोल्ड सप्लाय चेन्स में जिंदा रह सकता है। चीन के लिए यह खबर फिक्र बढ़ाने वाली है। शनिवार को सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने एक बयान जारी कर माना कि क्विनदाओ प्रांत के एक स्टोर में फ्रोजन फूड में वायरस पाया गया है। रिसर्चर को शक है कि यह वायरस इस शहर के एक क्लस्टर से वहां तक पहुंचा। इसके पहले भी इस तरह की स्टडी की गई थी। लेकिन, तब वायरस के जिंदा होने के सबूत नहीं मिले थे।

बीजिंग के एक स्टोर में काम करती महिला कर्मचारी। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने माना है कि उन्हें क्विनदाओ प्रांत के एक स्टोर में पैक्ड फ्रोजन फूड पर जिंदा कोरोनावायरस मिला है। इस मामले में आगे जांच जारी है। (फाइल)

बीजिंग के एक स्टोर में काम करती महिला कर्मचारी। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने माना है कि उन्हें क्विनदाओ प्रांत के एक स्टोर में पैक्ड फ्रोजन फूड पर जिंदा कोरोनावायरस मिला है। इस मामले में आगे जांच जारी है। (फाइल)

चीन में 19 नए मामले
चीन की हेल्थ मिनिस्ट्री ने सोमवार रात बताया कि देश में कुल मिलाकर 19 नए केस सामने आए हैं और ये सभी इम्पोर्टेड हैं। इसके पहले एक ही दिन में 13 नए मामले मिले थे। मिनिस्ट्री का कहना है कि ज्यादातर मामले दूसरे देशों से आए लोगों से संबंधित हैं। लोकल ट्रांसमिशन का अब तक कोई सबूत नहीं मिला है। सोमवार को जो 19 केस सामने आए वे सभी दूसरे देशों से आए लोगों के हैं।

इजराइल में राहत
इजराइल ने संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद पाबंदियों में राहत देगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को इसका ऐलान किया। अब लोगों को एक किलोमीटर के दायरे में आ-जा सकेंगे। रेस्टोरेंट से डिलेवरी के अलावा टेक-आउट की सुविधा मिलेगी। बीच पर जाने की इजाजत होगी। हालांकि, प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। उम्मीद है कि हमें अर्थव्यवस्था को पटरी में लाने में मदद मिलेगी। अगर ऐसा लगेगा कि संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे तो पाबंदियां फिर से सख्त कर दी जाएंगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *