बालाकोट एयरस्ट्राइक के दो साल: पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन के हिरासत में दिए बयान का नया वीडियो जारी किया, इसमें 15 कट

  • Hindi News
  • International
  • Balakot Airstrike| Pakistan Release New Video Of Indian Air Force Pilot Wing Commander Abhinandan Varthaman

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस्लामाबाद19 मिनट पहले

विंग कमांडर अभिनंदन का यह फोटो उस वीडियो से कैप्चर किया गया है, जो पाकिस्तान आर्मी ने शनिवार को जारी किया। यह नया वीडियो नहीं है, बल्कि उसी पुराने वीडियो का एक्सटेंडेड वर्जन है जो अभिनंदन की रिहाई के बाद जारी किया गया था।

26 और 27 फरवरी 2019 की दरमियानी रात भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने भारत में घुसने की कोशिश की थी। इन्हें खदेड़ने की कोशिश में हमारे जांबाज विंग कमांडर पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंच गए थे। वहां उनका विमान मिग-21 क्रैश हो गया और वह पीओके में जा गिरे। पाक सेना ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने 1 मार्च की रात अभिनंदन को भारत के हवाले कर दिया था।

पाकिस्तान ने शनिवार को अभिनंदन का नया वीडियो जारी किया। इसमें वे भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना रिश्तों की बात कह रहे हैं। dainikbhaskar की वीडियो टीम ने जब पाकिस्तान के इस प्रोपेगंडा वीडियो की जांच की तो पाया कि इसमें 15 कट हैं।

नया नहीं है यह वीडियो
यह वीडियो नया नहीं है। दरअसल, अभिनंदन को रिहा करने के फौरन बाद पाकिस्तानी फौज ने उनका वीडियो जारी किया था। शनिवार को जारी वीडियो वास्तव में उसी पुराने वीडियो का एक्सटेंडेड वर्जन (विस्तार) है। मूलत: दक्षिण भारत के तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले अभिनंदन इस वीडियो में हिंदी और अंग्रेजी में बोल रहे हैं।

दोनों मुल्कों में अमन रहे
वीडियो को बारीकी से देखें तो पाकिस्तानी फौज की हिरासत में मौजूद विंग कमांडर अभिनंदन साफ तौर पर दबाव में नजर आते हैं। जबर्दस्त तरीके से एडिट किए गए वीडियो में वे कहते हैं- कोई वजह नहीं है कि भारत और पाकिस्तानी के बीच दुश्मनी रहे। मैंने आसमान से देखा तो दोनों मुल्कों में कोई फर्क नजर नहीं आया। हमारे बीच अमन रहना चाहिए। शांति नहीं रही तो जंग लाजिमी है। मैं ये तो नहीं जानता कि अमन कैसे हासिल किया जा सकता है, लेकिन यह होना जरूर चाहिए।

अभिनंदन ने कश्मीर का भी जिक्र किया। वे कहते हैं- मैं और पाकिस्तानी दोनों नहीं जानते कि कश्मीरियों के साथ क्या हो रहा है। हम ठंडे दिमाग से सोचना होगा।

दोनों मुल्क खूबसूरत
वीडियो में अभिनंदन कहते हैं- मैं जब पैराशूट से गिरा तो यह पता नहीं लग सका था कि मैं भारत में हूं या पाकिस्तान में। कुछ लोगों ने मुझे पकड़ा फिर पाकिस्तान आर्मी को सौंप दिया।
विंग कमांडर ये भी बताते हैं कि कैसे उन्हें पकड़ा गया, फिर आर्मी यूनिट और इसके बाद हॉस्पिटल ले जाया गया।

क्या हुआ था उस रात
बालाकोट में भारत की एयर स्ट्राइक के जवाब में 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी। विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को खदेड़ते हुए सीमा पार कर गए थे। वहां उनका विमान मिग-21 क्रैश हो गया और वह पीओके में जा गिरे। पाकिस्तान सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 1 मार्च की रात पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत को सौंपा।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *