ब्रिटेन की सबसे अमीर महिला: ब्रिटेन की महिला सीईओ डेनिस कोट्स ने सैलरी के मामले में पिचाई, मस्क और कुक को भी पीछे छोड़ा; 4750 करोड़ का पैकेज

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदन3 घंटे पहलेलेखक: बेन स्टपल्स

ब्रिटेन की ऑनलाइन बेटिंग प्लेटफॉर्म बेट365 की फाउंडर और सीईओ डेनिस कोट्स को वित्त वर्ष 2020 में 4750 करोड़ रुपए का पैकेज मिला है। उन्होंने सैलरी के मामले में कई बड़ी हस्तियों को पीछे छोड़ दिया है। (फाइल फोटो)

  • ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स में भी कोट्स का नाम शामिल है

दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ की चर्चा करें तो पहला नाम अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का आता है, इनके बाद एलन मस्क, टिम कुक और सत्या नडेला जैसी हस्तियां हैं। पर ब्रिटेन की एक महिला सीईओ ने सैलरी के मामले में इन सबको पीछे छोड़ दिया है। ऑनलाइन बेटिंग प्लेटफॉर्म बेट365 की फाउंडर और सीईओ डेनिस कोट्स को वित्त वर्ष 2020 में 4750 करोड़ रुपए का पैकेज मिला है।

53 साल की कोट्स ब्रिटेन की सबसे धनी महिला भी हैं और अब वे दुनिया के सबसे ज्यादा पैकेज पाने वाले सीईओ की सूची में शामिल हो गई हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक वे पहले ही दुनिया के सबसे धनी 500 लोगों में शुमार हैं। पिछले एक दशक में कोट्स ने 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए हैं। लगभग दो दशक पहले शुरू हुई बेट365 को ऑनलाइन गेम बेटिंग के कारण फायदा मिला है। कंपनी की नेटवर्थ करीब 30 हजार करोड़ रुपए है। कंपनी को 2020 में 28,400 करोड़ रेवेन्यू मिला, जो बीते साल की तुलना में 8% कम है।

शेफील्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन के बाद कोट्स अपने पिता की गैंबलिंग की दुकानों की एक छोटी सी चेन की अकाउंटेंट बन गई थीं। 22 साल की उम्र में वे एमडी बन गईं। दुकानों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्होंने बिजनेस ऑनलाइन ले जाने का फैसला लिया। स्टोक सिटी फुटबॉल क्लब का स्वामित्व भी उनके पास है। ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स में शामिल 17 ब्रिटिश धनकुबेरों में कोट्स एकमात्र महिला हैं। इनमें वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन और टोटेनहम हॉटस्पर फुटबॉल क्लब के मालिक जो लुई शामिल हैं।

गैंबलिंग से अर्निंग : सुंदर पिचाई से दोगुना ज्यादा सैलरी ली कोट्स ने

ब्लूमबर्ग पे इंडेक्स के मुताबिक डेनिस कोट्स को करीब 4750 करोड़ रुपए मिले, जबकि अल्फाबेट (गूगल) के सीईओ सुंदर पिचाई को 2144 करोड़ मिले थे। टेस्ला के सीईओ मस्क को 3591 करोड़ रु. पैकेज मिला था। एपल सीईओ टिम कुक को 957 करोड़ रु. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को 306 करोड़ रु. सैलरी मिली। कोट्स ने कोरोना से जंग के लिए ब्रिटेन की सरकार को 100 करोड़ रु. से ज्यादा की मदद दी।

(* सैलरी में भत्ते, डिविडेंड, बोनस और अन्य मद शामिल हैं।)

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *