ब्रेकिंग न्यूज़: न्यू केलेडोनिया में 7.7 तीव्रता का भूकंप; सुनामी की आशंका के चलते ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी में अलर्ट

  • Hindi News
  • International
  • 7.7 Magnitude Earthquake In New Caledonia; Alert In Australia, New Zealand And Fiji Due To Tsunami Fears

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनी7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच स्थित केलेडोनिया एक खूबसूरत द्वीप है। यह फ्रांस के अधीन है और यहां की आबादी करीब 3 लाख है।

न्यूजीलैंड के दक्षिण में बुधवार की शाम को आए शक्तिशाली भूकंप के बाद उस क्षेत्र में सूनामी का खतरा मंडरा रहा है। साउथ पैसिफिक के न्यू केलेडोनिया आईलैंड पर 7.7 तीव्रता वाले भूकंप के बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिजी में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अमेरिकी भू-वैज्ञानिक एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र लॉयल्टी द्वीप समूह से छह मील दक्षिण-पूर्व की गहराई पर केंद्रित था। हालांकि, इससे अभी तक किसी तरह के जानमाल की क्षति के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन सूनामी की चेतावनी जारी कर दी गई। ​​​​​न्यूजीलैंड, वनुआतू और दूसरे प्रशांत द्वीपों में भूकंप आने की आशंका हमेशा बनी रहती हैं।

यह इलाका महासागर के चारों ओर भूकंपीय फॉल्ट लाइनों की एक घोड़े की नाल के आकार की श्रृंखला “रिंग ऑफ फायर” के साथ स्थित है।

फ्रांस के लिए बहुत खास है यह आईलैंड
दक्षिणी प्रशांत महासागर में मौजूद न्यू केलेडोनिया फ्रांस की टेरिटरी है। एक अनुमान के अनुसार, दुनिया में कुल निकल के भंडार का लगभग 10% यहीं है। निकल इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से फ्रांस के लिए यह इलाका बहुत मायने रखता है। चीन की बढ़ती एक्टिविटी के बीच इसका सामरिक महत्व भी बढ़ गया है। न्यू केलेडोनिया के निर्यात का बड़ा हिस्सा चीन को जाता है।

पिछले साल हुए रेफरेंडम में 53% लोगों ने फ्रांस से अलग न होने का समर्थन किया था। 4 अक्तूबर, 2020 को हुए इस रेफरेंडम में 85.6% लोगों ने वोटिंग की थी। 43.6% लोगों ने फ्रांस से अलग आजाद देश का पक्ष लिया।

सूनामी क्या है?
समुद्र के भीतर अचानक जब बड़ी तेज़ हलचल होने लगती है तो उसमें उफान उठता है। इससे ऐसी लंबी और बहुत ऊंची लहरों का रेला उठना शुरू हो जाता है जो ज़बरदस्त आवेग के साथ आगे बढ़ता है। इन्हीं लहरों के रेले को सूनामी कहते हैं । दरअसल सूनामी जापानी शब्द है जो सू और नामी से मिल कर बना है सू का अर्थ है समुद्र तट और नामी का अर्थ है लहरें ।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *