रिकॉर्ड बढ़त पर शक: सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला की होगी मैग्मा फिनकॉर्प कंपनी, शेयर महीने भर में 100% चढ़ा

  • Hindi News
  • Business
  • Adar Poonawalla; Magma Fincorp Share Price Update | Rising Sun Holdings Will Acquire 60% Stake In Magma Fincorp

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अदार पूनावाला की कंपनी राइजिंग सन होल्डिंग्स, मैग्मा फिनकॉर्प में 60% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। यह डील 3,456 करोड़ रुपए में हो सकती है। खबर के बाद मैग्मा का शेयर 10% की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। अदार पूनावाला भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के मुखिया है, जो कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बना रही है।

रिकॉर्ड बढ़त पर शक
मैग्मा फिनकॉर्प का शेयर एक हफ्ते में 55 से 93 रुपए और एक महीने में 41 से 93 रुपए तक बढ़ गया है। यह हफ्तेभर में 80% ऊपर चढ़ चुका है। बाजार के जानकार मान रहे हैं कि हो सकता है कि इस डील की खबर पहले ही लीक हो चुकी थी। इसीलिए पिछले एक महीने से अचानक इस शेयर में खरीदी बढ़ गई है। 28 मई को शेयर का दाम 13.15 रुपए था। हो सकता है कि आने वाले दिनों में मार्केट रेगुलेटर सेबी इसमें इनसाइडर ट्रेडिंग की जांच करे।

पूनावाला का होगा मैग्मा फिनकॉर्प
एक्सचेंज फाइलिंग में मैग्मा फिनकॉर्प ने बताया कि कंपनी के बोर्ड ने डील पर सहमति दे दी है। इसके तहत राइजिंग सन होल्डिंग्स, मयंक पोद्दार और संजय चमरिया के साथ डील को मंजूरी मिली है। इसमें अदार पूनावाला की कंपनी मैग्मा फिनकॉर्प में 70 रुपए प्रति शेयर की कीमत पर 45.80 करोड़ शेयर के लिए 3,456 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। साथ ही मयंक पोद्दार और संजय चमरिया डील में 3.57 करोड़ शेयर मिलेंगे। डील में डिलॉयट मुख्य वित्तीय सलाहकार है।

अदार पूनावाला होंगे बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के चेयरमैन
डील के बाद राइजिंग सन होल्डिंग्स को 60%, मयंक पोद्दार को 2.34% और संजय चमरिया को भी 2.34% की हिस्सेदारी मिलेगी, जबकि प्रमोटर की हिस्सेदारी घटकर 13.3% रह जाएगी। हालांकि, मैग्मा फिनकॉर्प की मार्केट वैल्यू बढ़कर 6,300 करोड़ रुपए हो जाएगी। खासबात यह है कि कंपनी का नाम बदलकर पूनावाला फाइनेंस किया जाएगा। मैग्मा फिनकॉर्प के अधिग्रहण के बाद अदार पूनावाला बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के चेयरमैन होंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 9 मार्च को एक्सट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग बुलाई जा सकती है।

मैग्मा का कारोबार 21 राज्यों तक फैला हुआ है
NBFC कमर्शियल फाइनेंस, एग्री फाइनेंस, SME फाइनेंस सहित जनरल इंश्योरेंस जैसे सर्विसेस देती है। फिलहाल कंपनी का फोकस ग्रामिण और छोटे शहरों की ओर है। कंपनी की उपस्थिति देश के 21 राज्यों तक है। साथ ही 298 शाखाएं भी हैं। कंपनी के पास 50 लाख ग्राहकों का बेस है और लोन बुक 15 हजार करोड़ रुपए का है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *