रिसर्चर्स ने जारी किया अलर्ट: गूगल प्ले स्टोर पर मिले हैं 8 खतरनाक ऐप्स, ये बैंकिंग ऐप्स को हाईजैक करने में सक्षम हैं

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Android Users Alert! These Eight ‘Dangerous’ Apps Have Been Found On Google Play Store Can Drain Your Bank Account Say Check Point Research Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली14 घंटे पहले

  • चेक प्वाइंट रिसर्च ने अपने रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी
  • मैलवेयर गूगल प्ले प्रोटेक्ट की पकड़ से भी बच निकलने में सक्षम

बिना सोचे समझें किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर लेना बेहद खतरनाक हो सकता है। रिसर्चर्स ने हाल ही में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है। वार्निंग में कहा गया है कि गूगल प्ले स्टोर पर 8 खतरनाक ऐप पाए गए हैं जो आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को भी बायपास करने में सक्षम हैं। रिसर्चर्स ने बताया कि यदि आपके फोन में इनमें से कोई भी ऐप इंस्टाल है, तो उसे तुरंत हटा दें।

गूगल प्ले प्रोटेक्ट भी नहीं पकड़ पाता ये मैलवेयर
चेक प्वाइंट रिसर्च ने अपने रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी। रिपोर्ट में एक मैलवेयर ड्रॉपर का जिक्र किया गया है, इसे ‘क्लैस्ट 82’ नाम से डब किया गया है, जो इन आठ ऐप्स के जरिए फैल रहा था। ड्रॉपर के बारे में सबसे डरावनी बात ये है कि इसके जरिए जो मैलवेयर फैलाया जा रहा है वो लोगों को आर्थिक तौर पर नुकसान पहुंचता है। यहां तक कि ये ड्रॉपर गूगल प्ले प्रोटेक्ट की पकड़ से भी बच निकलने में सक्षम है।

कितना खतरनाक है ये मैलवेयर ड्रॉपर
ये ड्रॉपर यूजर फोन में एलियनबॉट बैंकर इंस्टॉल करता है, जोकि अटैकर को रिमोटली वैध फाइनेंशियल ऐप में मैलिसियस कोड डालने देता है। ‘क्लैस्ट 82’ फोन में MRAT को भी इंस्टॉल करता है, ये एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके मोबाइल डिवाइस का रिमोट एक्सेस थर्ड पार्टी को देता है। बात सिर्फ इतनी नहीं है। ये दोनों प्रोग्राम इतने खतरनाक हैं कि बड़ी ही आसानी से आपके फोन में मौजूद बैंकिंग ऐप्स को हाईजैक कर सकते हैं और आपकी फाइनेंशियल डिटेल्स को चुरा सकते हैं।

रिसर्चर्स ने कहा, ‘डिवाइस को कंट्रोल में लेने के बाद अटैकर्स फोन के अन्य फंक्शनंस को भी कंट्रोल कर सकता है जैसे फोन उसी के हाथ में हो। अटैकर कोई नया ऐप आपको फोन में इंस्टॉल करना या TeamViewer के जरिए आपकी डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है।’

चेक प्वाइंट रिसर्च के अनुसार, इन 8 ऐप्स को खतरनाक बताया गया है…
1. Cake VPN (com.lazycoder.cakevpns)
2. Pacific VPN (com.protectvpn.freeapp)
3. eVPN (com.abcd.evpnfree)
4. BeatPlayer (com.crrl.beatplayers)
5. QR/Barcode Scanner MAX (com.bezrukd.qrcodebarcode)
6. Music Player (com.revosleap.samplemusicplayers)
7. tooltipnatorlibrary (com.mistergrizzlys.docscanpro)
8. QRecorder (com.record.callvoicerecorder)

सुरक्षित रहने के लिए यह उपाय करें
सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं और फिर एप्लीकेशन में जाकर नीचे स्क्रॉल करें और इन संदिग्ध ऐप्स को ढूंढे, उसके बाद ऐप पर टैप कर और अनइंस्टॉल पर क्लिक करें। इसके अलावा बैंकिग ऐप और बैंक अकाउंट से जुड़े पासवर्ड को बदलना भी एक बेहतर विकल्प होगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *