लेनोवो और रियलमी जैसी कंपनियों को टक्कर दे रही अर्बन प्रो स्मार्टवॉच, इसका लुक चीनी वॉच पर भारी

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Inbase Urban Pro Smartwatch Water resistant With Smart Touch Features First Opinion

नई दिल्ली11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • खुद को फिट रखने के लिए और हेल्थ ट्रैकर के तौर पर लोग स्मार्टवॉच का इस्तेमाल कर रहे
  • इनबेस कंपनी ने बीते महीने भारतीय बाजार में अपनी ऑल न्यू अर्बन प्रो वॉच लॉन्च की है

कोविड-19 महामारी के बाद लोगों ने अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया। बात डाइट की हो, इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड की या फिर वर्कआउट की, लोग सभी बातों पर ध्यान दे रहे हैं। यही वजह अब स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारतीय बाजार में भी अब देसी-विदेशी स्मार्टवॉच की बड़ी रेंज मौजूद हैं। हालांकि, बीते महीने लॉन्च हुई इनबेस अर्बन प्रो स्मार्टवॉच जमकर सुर्खियां बटोर रही है।

अर्बन प्रो स्मार्टवॉच का डिजाइन

  • इनबेस ने अर्बन सीरीज में पहले भी कई स्मार्टवॉच लॉन्च की हैं, लेकिन डिजाइन के मामले में ये सबसे बेहतर है। यदि आपको राउंड डायल स्मार्टवॉच पसंद है तब ये आपके लिए परफेक्ट चॉइस बन सकती है। डायल के चारों तरफ ब्लैक फिनिशिंग के साथ नंबर्स मेंशन किए गए हैं। इससे डायल की खूबसूरती बढ़ जाती है। वहीं, वॉच के दूसरे हिस्से को सिल्वर फिनिशिंग दी गई है।
  • वॉच के राइट साइड में एक बटन दिया है। इससे वॉच का पावर ऑन/ऑफ करने के साथ लॉक/अनलॉक भी कर सकते हैं। कंपनी इसे दो स्ट्रिप के साथ दे रही है। इसमें पहला लेजर टेक्सचर ब्राउन स्ट्रिप और दूसरा ब्लू सिलिकॉन स्ट्रिप है। इन्हें आप अलग-अलग एक्टिविटी के हिसाब से बदलकर पहन सकते हैं।
  • वॉच के बैक साइड की बात की जाए, तब इसमें मैग्नेटिक चार्जिंग पॉइंट के साथ हेल्थ को मॉनिटर करने वाले सेंसर दिए हैं। वॉच मेटल की बनी है जिससे ये काफी मजबूत और हैवी लुक देती है। इसकी चार्जिंग केबल की लेंथ भी दूसरी वॉच की तुलना में बेहतर है।

अर्बन प्रो स्मार्टवॉच के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

  • स्मार्टवॉच में 1.3-इंच TFT LCD फुल टच डिस्प्ले दिया है, जिसका रेजोल्यूशन 240×240 पिक्सल है। इसमें NORDIC चिपसेट और HSR3333 हार्ट रेट सेंसर दिया है। ये स्मार्टवॉच iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट हो जाती है।
  • यह जापानी सेइको PCB प्रोटेक्शन चिप से लैस है जो वियरेबल को स्मूथ, स्टेबल, ड्यूरेबल और फास्ट बनाती है। स्मार्टफोन से कनेक्टिविटी के लिए इसमें ब्लूटूथ दिया है। इसमें वॉकिंग आउट, रनिंग आउट, इनडोर रनिंग, आउटडोर साइकलिंग और क्लाइंब के 5 स्पोर्ट्स मोड मिलेंगे।
  • वॉच में हेल्थ फीचर जैसे ब्लड प्रेशर, हार्ड रेट, स्टेप काउंट, ब्लड ऑक्सीजन भी मिलेंगे। इसमें 180mAh की बैटरी दी है, जो डेली इस्तेमाल पर 5 दिन का बैकअप आसानी से देती है। ये पूरी तरह वॉटरप्रूफ है। इससे फोन कैमरा, म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं।
  • वॉच फनडू ऐप के साथ कनेक्ट होती है। इस ऐप को प्ले स्टोर से इन्स्टॉल किया जा सकता है। ऐप का इस्तेमाल करना आसान है। ऐप में आपको बहुत सारे फीचर्स नहीं मिलेंगे, लेकिन आपके फोन में जितने भी ऐप्स है उनके नोटिफिकेशन को स्मार्टवॉच पर देख सकते हैं।
  • ऐप में पानी पीने का रिमाइंडर, हैंडवॉश रिमाइंडर जैसे एडवांस फीचर्स भी मिलेंगे, जो इन दिनों काफी जरूरी फीचर भी हैं। खास बात है कि आप स्मार्टवॉच की मदद से किसी इनकमिंग कॉल को कट कर सकते हैं, लेकिन रिसीव नहीं कर पाएंगे।

अर्बन प्रो स्मार्टवॉच की खामियां

  • ऐसा नहीं है कि इस वॉच में आपको सबकुछ अच्छा मिलेगा, बल्कि इसमें कुछ खामियां भी हैं। जैसे आपको स्मार्टवॉच में सिर्फ 4 फेस मिलेंगे। जबकि इन दिनों ज्यादातर वॉच में दर्जनों फेस के साथ फेस कस्टमाइज का ऑप्शन भी मिलता है। वहीं, इसमें आप किसी भी मैसेज को पूरा नहीं पढ़ पाएंगे। मैसेज हिंदी में है तब फोंट उसे सपोर्ट नहीं करेगा। हालांकि, कंपनी इन खामियों को ऐप ओएस को अपडेट करके दूर कर सकती है।
  • वॉच मेटल मटेरियल की है जिससे ये काफी मजबूत है, लेकिन दिनभर पहनने के बाद आपकी कलाई में हल्का दर्द या भारीपन होने लगता है। ऐसे में आपको भारी स्मार्टवॉच पहनने की आदत नहीं है तब इसे लंबे समय तक पहनने में थोड़ी प्रॉब्लम आएगी।
  • ये वॉच मैगनेटिक चार्जर को सपोर्ट करती है। ऐसे में यदि आप लंबे वक्त के लिए बाहर जा रहे हैं तब आपको चार्जर साथ लेकर चलना पड़ेगा। यदि कंपनी ने इस में माइक्रो USB चार्जर का इस्तेमाल किया होता तब शायद इसकी जरूरत नहीं होती।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला
भारतीय बाजार में इन दिनों चीनी कंपनी जैसे लेनोवो, रियलमी, शाओमी की स्मार्टवॉच का दबदबा है। ऐसे में अर्बन प्रो अपने लुक और फीचर्स की दम पर इन्हें टक्कर दे सकती है।

अर्बन प्रो लेनोवो कार्मे नोइस कलरफिट प्रो 2 रियलमी वॉच
डिस्प्ले 1.3-इंच 1.3-इंच 1.3-इंच 1.4-इंच
टच टचस्क्रीन सेंसर टचस्क्रीन टचस्क्रीन
बैटरी 180mAh 200mAh 160mAh
हार्ट रेट हां हां हां हां
बीपी हां नहीं हां हां
फीचर वॉटरप्रूफ, फिटनेस ट्रैकर वॉटरप्रूफ, फिटनेस ट्रैकर वॉटरप्रूफ, फिटनेस ट्रैकर वॉटरप्रूफ, फिटनेस ट्रैकर
ब्लूटूथ v5.0 v4.0 v5.0 v5.0
कीमत 5,999 2,599 2,799 3,299

अर्बन प्रो स्मार्टवॉच को कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 3,499 रुपए में भी बेच रहे हैं। ऐसे में आप किसी भी स्मार्टवॉच को खरीदने से पहले इनकी ऑनलाइन और ऑफलाइन डील को जरूर चेक करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *