लॉकडाउन के बाद बॉलीवुड की सबसे बड़ी ओपनिंग: ‘रूही’ की बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत, पहले दिन 3.06 करोड़ का कलेक्शन किया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

40 मिनट पहलेलेखक: अमित कर्ण

  • कॉपी लिंक

कोरोना के मौजूदा माहौल और समीक्षकों की आलोचनाओं के बीच जान्हवी कपूर, राजकुमार राव और वरुण शर्मा स्टारर ‘रूही’ ‘रूही’ को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत मिली है। हार्दिक मेहता के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने पहले दिन 3.06 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया, जो लॉकडाउन के बाद रिलीज हुईं अब तक की सभी बॉलीवुड फिल्मों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। ट्रेड पंडितों और सिनेमाघर संचालकों को उम्मीद है कि वीकेंड तक यह बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ का कलेक्शन कर लेगी।

ट्रेड एनालिस्ट अक्षय राठी रूही के वीकेंड कलेक्शन को लेकर बेहद कॉन्फिडेंट हैं। उनका कहना है, “नॉर्थ इंडिया और टियर टू शहरों से कलेक्शन ज्यादा आया है। ओपनिंग डे की शाम और रात वाले शोज में दर्शकों की आमद काफी बढ़ी थी। सुबह के मुकाबले दोपहर और शाम वाले शोज में 200 फीसदी का जंप दर्ज हुआ था।”

पहले सिर्फ दो अंग्रेजी फिल्में 1 करोड़ के पार गईं

‘रूही’ से पहले बॉक्स ऑफिस पर ‘सूरज पे मंगल भारी’, ‘इंदु की जवानी’ और ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ जैसी फिल्में बड़े पर्दे पर आ चुकी हैं। हालांकि, पहले दिन के कलेक्शन के मामले में सिर्फ दो अंग्रेजी फिल्में ‘टेनेंट’ और ‘वंडर वुमन 1984’ ही एक करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर चुकीं। दोनों फिल्मों ने पहले दिन क्रमशः 1.21 करोड़ रुपए और 1.45 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। दोनों फिल्मों का इंडिया में कुल कलेक्शन क्रमशः करीब 12.57 करोड़ और करीब 18.36 करोड़ रुपए रहा था।

पहले ही 60 करोड़ रुपए के फायदे में है ‘रूही’

ट्रेड पंडितों का कहना है कि बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से पहले ही फिल्म के डिजिटल राइट्स 45 करोड़ में बिक गए थे। सैटेलाइट राइट्स 25 और म्यूजिक राइट्स तकरीबन 20 करोड़ में गए हैं। फिल्म की लागत महज 30 करोड़ है। ऐसे में फिल्म पहले से ही 60 करोड़ के फायदे में है।

क्या कहते हैं एनालिस्ट्स और सिनेमा संचालक?
दिल्ली और यूपी के ट्रेड एनालिस्ट्स कहते हैं, ‘दोनों राज्यों को मिलाकर इन दिनों 200 सिनेमाघर खुले हुए हैं। यही हालत बाकी राज्यों की होगी। सिनेमाघर पूरी तरह नहीं खुले हैं। उसके बावजूद फिल्म ने अगर 3 करोड़ 6 लाख की ओपनिंग दर्ज की है तो यह बेहद खुशी की बात है।”

दिल्ली स्थित डिलाइट सिनेमाज के चीफ आरके मेहरोत्रा ने बताया, “ओपनिंग डे पर ज्यादातर मिड रेंज के सिनेमाघरों के पांच शो मिलाकर देखा जाए तो 730 से 800 लोग यहां पहुंचे। यह आंकड़ा बड़ा है। वह इसलिए कि इससे पहले ‘मास्टर’, ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’, ‘टेनेंट’, ‘वंडर वुमन’ में भी एक-एक दिन में 600 लोग ओपनिंग डे पर पहुंचे थे। हां यह जरूर है कि कोरोना काल से पहले नॉर्मल दिनों में पांच शोज को मिलाकर 2000 से 2500 लोगों का फुटफॉल रहा करता था।”

आरके मेहरोत्रा आगे बताते हैं, “फिल्म सब जगह शेयरिंग पर चल रही है। यानी टिकट की सेल का आधा प्रोड्यूसर्स को जाएगा। बाकी सिनेमाघरों को। कई जगहों में इवनिंग और नाइट के शोज में 70 फीसदी ऑक्युपेंसी रही है।”

2200 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है फिल्म

जियो स्टूडियोज की सीएफओ प्रियंका चौधरी ने बताया, “हमने फिल्म 2200 प्लस स्क्रीन्स पर रिलीज की है। ऑडियंस से मिले रिस्पॉन्स से हम काफी खुश हैं।” पीवीआर सिनेमाज के सीईओ कमल ज्ञानचंदानी ने कहा, “सिर्फ अपने सिनेमाज की बात करूं तो हमारी चेन से ‘रूही’ ने बॉक्सऑफिस पर 90 लाख का कलेक्शन किया है। जाहिर है लोग सिनेमाज में आ रहे हैं।” इसी तरह आइनॉक्स के प्रमुख सौरभ वर्मा ने कहा, “पैंडेमिक के बाद ‘रूही’ एक परफेक्ट स्ट्रेस रिलीफ फिल्म है। और भी लोग सिनेमाज में आएंगे।”

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *