वजन घटाने का एक तरीका ऐसा भी: धीरे-धीरे खाना चबाकर खाने से वजन घटता है और तेजी से खाते हैं तो ओवरवेट होने का खतरा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • ब्रिटेन की रोहेम्प्टन और ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में किया दावा

वैज्ञानिकों ने वजन घटाने के नया तरीका बताया है। नई रिसर्च कहती है, वजन घटाना चाहते हैं तो खाना धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डालें। यह दावा ब्रिस्टल और रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया है। रिसर्च के मुताबिक, जो खाना तेजी से खाते हैं उनके ओवरवेट होने का खतरा ज्यादा रहता है।

800 लोगों पर हुई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में खाने की स्पीड और वजन के बीच कनेक्शन समझाया है। 800 बच्चों और वयस्कों पर हुई स्टडी कहती है, अगर ये खाना जल्दबाजी में खाते हैं तो इनकी कमर का घेरा और बॉडी मास इंडेक्स बढ़ता है।

खाने की स्पीड को घटाने की जरूरत
शोधकर्ता डॉ. गिब्सन कहते हैं, हमारी रिसर्च बताती है कि बच्चों और वयस्कों को अपने खाने की क्वालिटी और खाने के तरीके पर भी बदलने की जरूरत है। खाना चबाने की स्पीड को घटाते हैं तो कमर का साइज बढ़ने से रोका जा सकता है।

7% पुरुष और 60% महिलाएं ओवरवेट
ब्रिटेन में 4 से 5 साल का हर 10 में से एक बच्चा मोटापे से जूझ रहा है। वहीं, 10 से 11 साल की उम्र में हर 5 में से एक बच्चा मोटापे से परेशान है। ब्रिटिश हेल्थ एजेंसी NHS के मुताबिक, 67 फीसदी पुरुष और 60 फीसदी महिलाएं ओवरवेट हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *