वैक्सीनेशन पर सरकार का दावा: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- अब हम हर भारतीय को वैक्सीन लगाने की दहलीज पर, अब तक 98 लाख से ज्यादा को टीका लगा

  • Hindi News
  • National
  • Union Health Minister Harsh Vardhan Said India Stands On Threshold Of Vaccinating Each And Every Indian Against COVID 19

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने कोरोना पर काबू पाने में सफलता हासिल की। ऐसा सरकार और जनता के साझा प्रयासों से संभव हो सका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत अपने हर नागरिक को कोरोना की वैक्सीन लगाने की दहलीज पर खड़ा है। देश अब हेल्थ और इकोनॉमिकल स्थिरता दोनों को बैलेंस करने की रणनीति अपना रहा है। इससे हालात तेजी से सामान्य करने में मदद मिलेगी।

हर्षवर्धन गुरुवार को एक वर्कशॉप ‘कोरोना मैनेजमेंट: एक्सपीरिएंस, गुड प्रैक्टिस एंड वे फॉरवर्ड’ में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कई बाधाओं के बाद भी भारत प्रति 10 लाख आबादी पर मामले और मृत्यु दर के आंकड़े को दुनिया भर में सबसे निचले स्तर पर बनाए रखने में कामयाब रहा।

देश की जनता ने सरकार का साथ दिया
उन्होंने कहा कि भारत की ताकत यह थी कि उसने पूरी सरकार और पूरे समाज के अप्रोच को अपनाया। 1.35 अरब की आबादी वाले राष्ट्र ने सरकार के फैसलों को माना। उन्होंने कहा कि हमने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी है और मुझे यह कहते हुए गर्व है कि अब तक भारत 98 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा चुका है।

वैक्सीन मैत्री की पहल वसुदैव कुटुंबकम पर आधारित
उन्होंने कहा कि हमारी वैक्सीन दोस्ती की पहल वसुधैव कुटुंबकम पर आधारित है। इसके तहत हमने करीब 24 देशों को कोरोना की वैक्सीन सप्लाई की और आगे भी हम ऐसा करने से पीछे नहीं हटेंगे। वर्कशॉप में भारत के अलावा 9 पड़ोसी देशों अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, मॉरीशस, नेपाल, पाकिस्तान, सेशेल्स और श्रीलंका के स्वास्थ्य सचिवों ने हिस्सा लिया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *