वैज्ञानिकों ने बताया लम्बी उम्र का सीक्रेट: रात में सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें, झगड़ा भुलाकर दिमाग शांत कर लें; लम्बी उम्र के साथ सेहतमंद रहेंगे

  • Hindi News
  • Happylife
  • End Your Anger Before Sleeping At Night, Forget The Quarrel And Calm The Mind; Stay Healthy With Long Life

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी ने रिसर्च में किया दावा
  • 33 से 84 साल की उम्र के 2,022 लोगों पर की गई रिसर्च

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लम्बी उम्र और सेहतमंद रहने का सीक्रेट बताया है। वैज्ञानिकों का कहना है, रात में सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें। झगड़ा भुलाकर दिमाग शांत करने के बाद सोते हैं तो उम्र लम्बी होती है और इंसान सेहतमंद रहता है। यह दावा अमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च किया है।

झगड़े उसी दिन भूलें ताकि अगले दिन पर न पड़े असर
रिसर्च के मुताबिक, अगर आप दिन के अंत तक झगड़े सुलझा लेते हैं तो इसका असर अगले दिन पर नहीं पड़ता है। अगर आप दिमाग में निगेटिव बातें हावी होने से रोक लेते हैं तो मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। इसके उलट, अगर दिमाग में ऐसी बातें बनी रहती हैं तो तनाव का स्तर बढ़ता है और इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है।

निगेटिव बातें भुलाने में बुजुर्ग आगे
यह रिसर्च 2,022 लोगों पर की गई। इसमें 33 से 84 साल की उम्र के लोगों को शामिल किया गया। 8 दिन तक हर एक इंसान से उसकी फीलिंग और एक्सपीरिएंस के बारे में पूछा गया। शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि औसतन 45 साल की उम्र वालों के मुकाबले, बुजुर्ग जल्द से जल्द निगेटिव बातों को भुलाने की कोशिश करते हैं।

तनाव कम करने की कोशिश जरूरी

शोधकर्ता रॉबर्ट तावस्की कहते हैं, हर इंसान को कभी न कभी तनाव का सामना करना पड़ता है इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता। लेकिन, कुछ हद तक इसे कम करने की कोशिश की जा सकती है ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *