स्टेशनों पर मिलेगा गरमागरम ताजा खाना, त्योहारों को देखते हुए 31 अक्टूबर तक मिलेगी सुविधा

  • Hindi News
  • Business
  • Good News Rail Passengers: Now You Can Enjoy Cooked Food At Railway Station

14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने अपनी सभी रेग्युलर यात्री ट्रेनें 22 मार्च से सस्पेंड कर दी थी।

  • रेलवे ने कैटरिंग और वेंडिंग यूनिट्स को दी इजाजत
  • त्योहारों पर 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना

त्योहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने स्टेशनों पर कैटरिंग और वेंडिंग यूनिट्स को कुक्ड फूड यानी गरमागरम ताजा खाना बेचने की इजाजत दे दी है। कोरोनावायरस महामारी के बाद यह पहला मौका है जब रेलवे ने स्टेशनों पर कुक्ड फूड बेचने की इजाजत दी गई है। अभी तक स्टेशनों पर केवल पैकेज्ड फूड बेचने की इजाजत थी।

डाइन-इन की इजाजत नहीं होगी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से हाल ही में सभी जोन को एक आदेश भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि फूड प्लाजा, फास्ट फूड यूनिट, जन आहार, सेल किचन और रिफ्रेशमेंट रूम के जरिए कुक्ड फूड बेचा जा सकता है। आईआरसीटीसी के आदेश के मुताबिक, यह सुविधा केवल 31 अक्टूबर तक के लिए लागू होगी। हालांकि, इन सभी स्थानों पर डाइन-इन की इजाजत नहीं होगी।

कई वेंडर्स ने नहीं खोली अपनी यूनिट

आईआरसीटीसी के आदेश में कहा गया है कि जिन वेंडर्स के कॉन्ट्रेक्ट 23 मार्च के बाद एक्सपायर हो गए थे, वे 20 फीसदी लाइसेंस फीस का भुगतान करके 31 अक्टूबर तक ऑपरेट कर सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि महीनों पहले आदेश के बावजूद कई वेंडर्स ने अपनी यूनिट नहीं खोली हैं। इसका कारण लो फुट-फॉल और कई सामानों की बिक्री पर रोक है।

स्टॉल खोलने के लिए दबाव ना बनाएं: वेंडर्स एसोसिएशन

वेंडर्स एसोसिएशन ने रेलवे को एक पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि कोविड-19 संकट के कारण वे प्लेटफॉर्म्स पर अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार नहीं हैं। वेंडर्स ने अधिकारियों से कहा है कि वे स्टॉल खोलने के लिए दबाव ना बनाएं। 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर सभी स्टॉल बंद हो गए थे।

200 और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेलवे 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 और स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी थी। कोरोना संक्रमण के कारण रेलवे ने अपनी सभी रेग्युलर यात्री ट्रेनें 22 मार्च से सस्पेंड कर दी थी। इसके बाद रेलवे ने 12 मई से चुनिंदा ट्रेनें शुरू की थीं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *