स्मार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाएगी शाओमी: चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने ऑटो सेक्टर में रखा कदम, शुरूआत में 11 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा

  • Hindi News
  • Business
  • Xiaomi Announces Smart EV Business, To Invest $10 Billion Over Ten Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शाओमी के CEO ली जुन स्मार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट के CEO भी होंगे।

  • स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने फाइलिंग के जरिए की घोषणा
  • बायडू, हुआवे और ऐपल भी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की तैयारी में

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी कॉर्प ने आधिकारिक तौर पर ऑटो सेक्टर में कदम रख दिया है। कंपनी ने मंगलवार को फाइलिंग में कहा कि वह नए स्मार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल कारोबार में उतर रही है। फाइलिंग के मुताबिक, शाओमी ऑटो सेक्टर के लिए अलग सब्सिडियरी बनाएगी। इसके लिए शुरुआत में करीब 1.52 बिलियन डॉलर करीब 11 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। वहीं, अगले 10 साल में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश किया जाएगा।

चीन की दूसरी टेक कंपनियों की राह पर शाओमी

कंपनी ने कहा है कि शाओमी के CEO ली जुन स्मार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट के CEO भी होंगे। कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में उतरने के लिए चीन की दूसरी टेक कंपनियों की राह पर ही चलेगी। इसी साल जनवरी में चीन की दिग्गज कंपनी बायडू इंक ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट डेवलप करने की घोषणा की थी। बायडू चीन की कार निर्माता कंपनी गीले ऑटोमोबाइल होल्डिंग्स लिमिटेड के साथ साझेदारी में इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट डेवलप कर रही है।

हुआवे की भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी

चीन की एक अन्य दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुआवे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। इसके लिए हुआवे चीन की सरकारी ऑटो निर्माता कंपनी चांगान ऑटोमोबाइल्स और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनियों से बातचीत चल रही है।

ऐपल भी ला सकती है इलेक्ट्रिक व्हीकल

अमेरिका की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ऐपल भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ऐपल कई अन्य ऑटोमोटिव कंपनियों से बातचीत कर रही है। पिछले महीने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि शाओमी चीन की ऑटोमेकर ग्रेट वॉल मोटर कंपनी के साथ साझेदारी को लेकर बातचीत कर रही है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *