होम डिजाइन ट्रेंड: मॉडर्न घरों में जल्दी दिखाई देंगे फोर डोर रेफ्रिजरेटर, इंटीरियर से मैचिंग अप्लायंस बनेंगे आपके किचन की शान

  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Four Door Refrigerators Will Be Seen In Modern Homes Soon, Matching Appliances From The Interior Will Become The Pride Of Your Kitchen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसी पुजारा, बेंगलुरु18 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

महामारी के बाद से घर में किचन ही सबसे वर्सेटाइल जगह बन गया है। ये कुछ लोगों के लिए क्रिएटिविटी स्पेस बना तो कुछ के लिए अनवाइंड स्पेस। वहीं कुछ के लिए ये कभी न खत्म होने वाले कामों का अड्डा भी बना। वजह जो भी हो, पिछले महीनों में लोगों ने किचन में काफी वक्त बिताया है। नतीजा ये कि किचन में लोगों की जरूरतें भी बढ़ गई हैं। जैसे- स्टोरेज के लिए ज्यादा जगह, आसानी से साफ होने वाले सरफेस या टूल्स और काम आसान करने वाले अप्लायंस की जरूरत। ये हैं ऐसे ही कुछ मॉडर्न किचन अप्लायंस जो इस साल के मध्य या अंत तक लॉन्च होंगे।

1. सीलिंग पर माउंट होंगे किचन फॉसे

किचन के काउंटर टॉप पर सबसे ज्यादा जगह खाने वाली चीज होती है सिंक और फॉसे। अब कोलर ने इसका हल निकाल लिया है और ऐसे किचन फॉसे लॉन्च करने वाला है जो सीलिंग पर लगाए जाएंगे और वहीं से नीचे सिंक में 180 डिग्री पर सस्पेंड होंगे। इनमें हाइट-एडजस्टेबल होस और स्लीक स्प्रे हेड भी होगा। फिक्सचर के वॉटर फ्लो को वॉटर रेसिस्टेंट रिमोट से कंट्रोल किया जा सकेगा।

2. इंटीरियर से मैचिंग अप्लायंस

ब्लूस्टार के अप्लायंस मशहूर हैं उनकी खूबसूरत कलर मैच फिनिश की वजह से। इस साल कंपनी ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। अब डिजाइन में पर्सनलाइजेशन भी संभव होगा। ज्यादातर अप्लायंस पर ब्लैंक कैनवस दिया जाएगा जिसके लिए कस्टमर अपनी पसंद का डिजाइन खुद चुन सकेंगे। यह डिजाइन या पैटर्न घर की अपहोल्स्ट्री फैब्रिक और डाइनिंग से मैच किया जा सकेगा। डिजाइन में आसानी से साफ होने वाली सैटिन फिनिश भी मिलेगी।

3. फोर डोर फ्लेक्स रेफ्रिजरेटर

लोग अब घर पर पहले से ज्यादा कुकिंग कर रहे हैं। इसी के साथ फूड स्टोरेज की मांग भी बढ़ी है। सैमसंग के नए रेफ्रिजरेशन सिस्टम में पांच कूलिंग ज़ोन मिलेंगे। फल और सब्जियों के लिए एयर टाइट मोड होगा, इसे अपनी सुविधा के अनुसार शिफ्ट भी किया जा सकता है। यह फोर डोर रेफ्रिजरेटर आठ रंगों में मिलेगा। पैनल्स में कई कलर कॉम्बो होंगे, इसे अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

4. किचन वेंटिलेटर

खराब इनडोर एयर क्वालिटी में किचन को सबसे ऊपर रखा जा सकता है। स्टीम से पैदा होने वाले हवा में मौजूद कण, गैस फ्यूम्स और कुकिंग की वजह से उत्पन्न होने वाले अन्य नुकसान से बचने के लिए बहुत जरूरी है किचन में सही वेंटिलेशन का होना। किचन छोटा है और हवादार भी नहीं है तो बॉश का वेंटिलेशन सिस्टम ऐसे ही किचन के लिए डिजाइन किया गया है। 12 इंच की गहराई वाले कैबिनेट के लिए ये 24, 30 , 36 इंच की चौड़ाई में मिलेगा। इसमें बिल्ट-इन डुअल स्पीड एग्जॉस्ट फैन भी होगा। इसे वॉइस कंट्रोल सिस्टम के साथ सिंक किया जा सकता है। ये बॉश के होम कनेक्ट पोर्टल से कनेक्ट हो जाएगा। मशीन वॉश फिल्टर की सफाई के लिए ये एलर्ट भी देता है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *