2 शुभ योगों में दिन की शुरुआत होने से कुंभ सहित 6 राशियों के लिए खास रहेगा अक्टूबर का पहला दिन

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (1st October 2020), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • शुभ योग बनने से जॉब और बिजनेस में मिल सकते हैं आगे बढ़ने के मौके, कामकाज की तारीफ भी हो सकती है

1 अक्टूबर, गुरुवार को ग्रह-नक्षत्रों से मिलकर छत्र और वृद्धि नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। इनका सीधा फायदा मेष, वृष, मिथुन, कन्या, कुंभ और मीन राशि वालों को मिलेगा। इन 6 राशियों के लोगों को जॉब और बिजनेस में आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। कामकाज की तारीफ होगी। बड़े लोगों की मदद से सोचे हुए काम भी पूरे हो सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु और मकर राशि वाले लोगों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। इन 5 राशियों पर सितारों का मिला-जुला असर पड़ेगा। इनके अलावा सिंह राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। इस तरह 12 में से 6 राशियों के लिए महीने का पहला दिन खास रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें।
नेगेटिव- धन निवेश संबंधी कार्य में बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। किसी अनजान व्यक्ति को पैसा उधार देने से बचें क्योंकि वापसी की उम्मीद नहीं है। किसी भी प्रकार के गैर कानूनी कार्य से दूर ही रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ बाहरी अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं। परंतु उन पर काम करने से पहले उनके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें तथा योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। साझेदारी के व्यवसाय में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना ही लें तो अच्छा है।
लव- वैवाहिक संबंधों में सुधार लाने के लिए आपसी सहयोग जरूरी है। क्योंकि आपके मतभेदों का असर घर पर भी पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- गरिष्ठ तथा तले-भुने खानपान की वजह से पेट खराब हो सकता है। अपनी दिनचर्या को संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से आज मुक्ति मिलेगी तथा खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। आज अचानक से किसी असंभव कार्य के संभव हो जाने से मन में अति प्रसन्नता रहेगी।
नेगेटिव- अपनी महत्वपूर्ण वस्तु को संभालकर रखें उसके चोरी होने या कहीं खो जाने की आशंका है। और वापिस मिलना भी असंभव होगा। साथ ही आपके गुस्से वाले स्वभाव के कारण कुछ रिश्तों में अनबन हो सकती हैं।
व्यवसाय- अगर व्यवसाय संबंधी कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो आज उस पर ध्यान दें तथा वकील से मिलकर योजना बनाएं। कोई उचित समाधान अवश्य निकलेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने काम में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
लव- बेवजह गुस्सा व चिड़चिड़ापन वाला स्वभाव घर के माहौल में भी तनाव उत्पन्न करेगा। जीवनसाथी तथा माता-पिता के साथ संबंधों को खराब ना होने दें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपनी कार्यशैली, दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही उथल-पुथल भरी जिंदगी से आज कुछ राहत मिलेगी। आप अपने अंदर आत्मविश्वास महसूस करेंगे। युवाओं को इंटरव्यू आदि में सफलता मिलने की संभावना है, इसलिए पूरी तरह प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- धन संबंधी कुछ मामलों को लेकर चिंता रह सकती है। परंतु दोपहर तक का समय आर्थिक दृष्टि से उत्तम है। इस समय अपने कार्यों पर ध्यान लगाने से आपकी काफी प्रॉब्लम हल हो जाएंगी।
व्यवसाय- कार्यस्थल व नौकरी में आपका मान-सम्मान बना रहेगा। सहयोगियों व कर्मचारियों के सहयोग से आप अपने व्यवसाय को और अधिक बढ़ाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।
लव- परिवार के साथ किसी धार्मिक समारोह में जाने का प्रोग्राम बनेगा। तथा आपसी प्रेम और सौहार्द्र भी बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य अति उत्तम रहेगा। किसी प्रकार की भी चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- परिवार और फाइनेंस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। साथ ही घर में नवीनीकरण के लिए भी कुछ योजनाएं बनेगी। वास्तु सम्मत नियमों का पालन अवश्य करें।
नेगेटिव- किसी नजदीकी या सगे संबंधी से किसी प्रकार की कहासुनी हो सकती है। आपकी भावनाओं और उदारता का भी कोई फायदा उठा सकता है। इसलिए किसी की बात पर भी विश्वास करने से पहले उसके सभी पहलुओं की जांच-पड़ताल अवश्य करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर सभी काम स्वयं ही निपटाने की कोशिश करें। किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया आपको परेशान कर सकता है। अजनबी व नए लोगों पर विश्वास करने से धन की हानि होने की संभावना है।
लव- परिवार व जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को मजबूत बनाकर रखेगा। परंतु बेकार के प्रेम संबंध में और दोस्तों के साथ समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- जोड़ों का दर्द वगैरह परेशान कर सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह – पॉजिटिव- आज सामाजिक गतिविधियों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा जिससे आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। किसी संस्था संबंधी कार्यभार की अधिकता रहेगी। परंतु कोई भी कार्य करने से पहले उसके विषय में गहरी छानबीन करने से उत्तम रिजल्ट मिलेंगे।
नेगेटिव- मकान, गाड़ी आदि से संबंधित कागजात संभालकर रखें तथा निवेश भी सोच-समझकर ही करें। संतान की समस्या को लेकर भी आप परेशान रह सकते हैं। आपको किसी मित्र की आर्थिक मदद भी करनी पड़ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में सारे निर्णय स्वयं ही लें। किसी भी बाहरी व्यक्ति पर भरोसा ना करें। किसी की गलत सलाह आपके लिए नुकसानदायक रहेगी। इसका असर आपके परिवार पर भी पड़ेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में आपसी सामंजस्य बना रहेगा। पारिवारिक वातावरण भी खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। गर्मी की वजह से आज आप घर में आराम के मूड में रहेंगे।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 4

कन्या – पॉजिटिव- पिछले कुछ दिनों से जिन कार्यों के प्रति आप कड़ी मेहनत कर रहे थे आज उनके शुभ फल की प्राप्ति उम्मीद से अधिक हो सकती हैं। मित्रों व रिश्तेदारों से संबंध मधुर बनाकर रखने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक कृत्यों के प्रति भी रुझान रहेगा।
नेगेटिव- आप कभी-कभी सपनों में ही योजनाएं बनाते रहते हैं। इसलिए कल्पना में ना जी कर हकीकत में आएं। तथा जीवन की वास्तविकता को समझें। बच्चों की भावनाओं को समझें। उनके साथ कठोरता से बात करना उनके मन को आहत कर सकता है।
व्यवसाय- आज व्यवसाय में कुछ नए आयाम और अनुबंध प्राप्त होंगे। पूरी शिद्दत के साथ अपने कार्यों को पूरा करने में मेहनत करें। लाभ के मार्ग और अधिक प्रशस्त होंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- आपका पूरा ध्यान अपने व्यवसाय पर होने की वजह से जीवनसाथी का घर संभालने में पूरा सहयोग रहेगा। प्रेम संबंधों में और अधिक मधुरता आएगी।
स्वास्थ्य- पेट संबंधी दिक्कत जैसे कब्ज, अफारा, गैस आदि रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- राजनीति से जुड़े लोगों को आज कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल होने की संभावना है। समाज तथा परिवार में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आप एक श्रेष्ठ अभिभावक भी साबित होंगे। किसी धार्मिक संस्था के प्रति भी सेवा संबंधी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- धन संबंधी निवेश में किसी प्रकार की कोई गलती हो सकती हैं। किसी को पैसा उधार ना दें क्योंकि रुक-रुक कर वापिस मिलने की संभावना है। किसी पड़ोसी द्वारा घर में कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए सचेत रहें।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में अभी काम करने की नीतियों में बदलाव लाने की और अधिक आवश्यकता है। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों का अधिक से अधिक विस्तार करें। नौकरी में अभी किसी भी प्रकार के परिवर्तन का यत्न ना करें।
लव- पारिवारिक जनों का आपस में स्नेह बना रहेगा। तथा हास-परिहास और मनोरंजन में खुशनुमा समय भी व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- दांत का दर्द परेशान कर सकता है। लापरवाही ना करें और डॉक्टर से परामर्श लें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- आज समय मिश्रित फलदायक है। दूसरों से मान-सम्मान प्राप्त करना है तो पहले दूसरों का मान-सम्मान करना भी पड़ेगा। व्यक्तिगत संबंधों में घनिष्ठता आएगी। विरोधी भी परास्त रहेंगे।
नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि इन सब बातों से दूरी बनाकर ही रखें। मन मुताबिक आर्थिक निवेश नहीं हो पाएगा। इसलिए इस तरह के मामले स्थगित रखें।
व्यवसाय- आज मार्केटिंग संबंधी कार्यों को पूरा करने में अपनी उर्जा लगाएं। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में कोई निर्णय ना ही लें तो अच्छा है। नौकरी पेशा व्यक्तियों का ऑफिस में स्थान परिवर्तन हो सकता है।
लव- पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। पति-पत्नी एक दूसरे के कार्यो में अधिक हस्तक्षेप ना करें, इससे मनमुटाव हो सकता है।
स्वास्थ्य- पेट संबंधी दिक्कत रह सकती हैं। परंतु जरा सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- आज सोच-विचार तथा आत्म निरीक्षण करने का समय है। आप अपनी कुशलता व समझदारी द्वारा सुखद परिणाम प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। अचानक ही कोई असंभव कार्य संभव हो सकता है।
नेगेटिव- घर में भाइयों के साथ किसी प्रकार का विवाद हो सकता है। और आप अपनी व्यवहार कुशलता द्वारा उसे निपटाने में सक्षम भी रहेंगे। सिर्फ यह ध्यान रखना है कि अहम को अपने व्यवहार पर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में कुछ गतिविधियां अभी रुकी रहेंगी। परंतु समय आने पर काम बेहतर हो जाएंगे इसलिए निराश होने की आवश्यकता नहीं। किसी भी प्रकार की यात्रा को आज स्थगित ही रखें।
लव- पति-पत्नी के बीच अहम का टकराव आ सकता है, जिसका असर परिवार पर भी पड़ेगा। इसलिए अपने स्वभाव को संयमित रखें।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से वायरल बुखार जैसी स्थिति रह सकती हैं। आराम करें तथा उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज आप अपने काम को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपकी प्रतिभा व व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में मान-सम्मान भी बना रहेगा।
नेगेटिव– घर से संबंधित किसी कार्य में अत्यधिक फिजूलखर्ची हो सकती है। अपने बजट का ध्यान रखें क्योंकि अभी आय के मार्ग ज्यादा प्रशस्त नहीं है। जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- साझेदारी के व्यवसाय में काम पूर्ववत ही चलता रहेगा। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से अभी कार्यों में सुधार आने की ज्यादा संभावना नहीं है। मार्केटिंग तथा मीडिया संबंधी कार्यों में अपना ध्यान अधिक केंद्रित रखें।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। बच्चे की कोई नकारात्मक बात पता चलने से मन उदास रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। पेट से संबंधित कुछ दिक्कत रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक– 8

कुंभ – पॉजिटिव- आज कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लेकर वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। किसी भी प्रकार की दुविधा के समय परिवार के व्यक्तियों का सहयोग आपको निर्णय लेने में मदद कर सकता है।
नेगेटिव- किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने या चोरी होने से तनाव रहेगा। चचेरे भाई-बहनों के साथ संबंधों को खराब होने से बचाएं। बेहतर होगा कि नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कार्य की प्रगति के कुछ महत्वपूर्ण अवसर प्राप्त हो सकते हैं। परंतु कार्य संबंधी प्रत्येक गतिविधि अपनी देखरेख में ही करवाएं। सरकारी कार्य में किसी प्रकार की रुकावट आ सकती है।
लव- जीवनसाथी का सहयोग ऊर्जा व आत्मबल को और बढ़ाएगा। उन्हें कोई तोहफा देना आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां लाएगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु अपनी दिनचर्या और खानपान के साथ किसी प्रकार की लापरवाही ना करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मीन – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह पर अवश्य ध्यान दें। उनकी सलाह और आशीर्वाद आपके लिए वरदान साबित होगा। भाग्य का सितारा प्रबल होकर रुके हुए कार्यों को गति प्रदान कर रहा है। अतः समय का सम्मान करें।
नेगेटिव- कोई भी नया निवेश या कार्य करते समय उसके बारे में अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में ना आएं। भावनाओं में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं।
व्यवसाय- पिछले कुछ समय से व्यवसाय क्षेत्र में जो परेशानियां चल रही थी, उनमें आज आंशिक रूप से सफलता मिलने की संभावना है। भूमि संपत्ति संबंधी कोई कार्य संपन्न हो सकता है। अजनबी लोगों पर विश्वास करना नुकसानदायक रहेगा।
लव- प्रेम संबंधों में गलतफहमी ना उत्पन्न होने दें। एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। विवाहित जीवन सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से सावधानी बरतनी जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *