Congress leader said- Gabbar Singh tax of center due to historical decline in GDP; Economic apocalypse of the country caused by GST | कांग्रेस नेता ने कहा- जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट की वजह केंद्र का गब्बर सिंह टैक्स; जीएसटी से हुआ देश का आर्थिक सर्वनाश

  • Hindi News
  • National
  • Congress Leader Said Gabbar Singh Tax Of Center Due To Historical Decline In GDP; Economic Apocalypse Of The Country Caused By GST

नई दिल्ली34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 31 अगस्त को अर्थव्यवस्था की हालत पर वीडियो सीरीज का पहला पार्ट जारी किया था। इसमें उन्होंने केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर हमला बोला था। (फाइल फोटो)

  • जीएसटी ने लाखों छोटे बिजनेस, लाखों नौकरियों के साथ युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया : राहुल
  • राहुल गांधी ने सवालिया लहजे में कहा कि देश में ये चार अलग-अलग टैक्स रेट क्यों हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को देश अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट की वजह मोदी सरकार का गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) है। अपनी वीडियो सीरीज के तीसरे वीडियो में राहुल ने ट्विटर पर कहा कि एनडीए सरकार का जीएसटी सिर्फ एक टैक्स सिस्टम नहीं है, यह देश के गरीबों पर हमला है।

उन्होंने कहा कि जीएसटी ने लाखों छोटे बिजनेस, लाखों नौकरियों के साथ युवाओं का भविष्य और राज्यों की आर्थिक स्थिति जैसी कई चीजों को बर्बाद कर दिया। जीएसटी की मतलब है आर्थिक सर्वनाश। बता दें कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से भारत की जीडीपी की विकास दर में पहली तिमाही में -23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

यूपीए के आइडिया था जीएसटी : राहुल
राहुल गांधी ने कहा कि जीएसटी यूपीए सरकार का आइडिया था, जो एक टैक्स, सरल टैक्स और साधारण टैक्स पर आधारित था। लेकिन एनडीए का जीएसटी इससे बिल्कुल अगल है। इसमें चार अलग-अलग टैक्स हैं। इसमें 28 प्रतिशत तक टैक्स है। यह बहुत ही उलझा हुआ है और कई लोगों के समझ से परे है।

उन्होंने कहा कि जो छोटे और मझोले व्यापार वाले इस टैक्स को भर ही नहीं सकते, जबकि बड़ी कंपनियां 5-10 अकाउंटेंट की मदद से इसे आसानी से भर सकती हैं।

सरकार से पूछा सवाल
राहुल गांधी ने सवालिया लहजे में कहा कि देश में ये चार अलग-अलग टैक्स रेट क्यों हैं। ये ऐसा इसलिए है, क्योंकि सरकार चाहती है कि जिसकी जीएसटी तक पहुंच हो, वो इसे आसानी से बदल पाए और जिसकी पहुंच न हो वो जीएसटी के बारे में कुछ न कर पाए। हिंदुस्तान के 15-20 उद्योगपतियों की पहुंच है, तो वे इसमें जो भी बदलाव करना चाहते हैं, वे इस जीएसटी व्यवस्था में आसानी से कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एनडीए की जीएसटी का नतीजा क्या है? आज हिंदुस्तान की सरकार राज्यों को जीएसटी का पैसा ही नहीं दे पा रही हैं। प्रदेश कर्मचारियों को राज्य पैसा नहीं दे पा रहे हैं। केंद्र सरकार की जीएसटी पूरी तरह से फेल है।

3 सितंबर को जारी किया था दूसरा वीडियो
राहुल ने 3 सितंबर को अपना दूसरा वीडियो जारी किया था और आरोप लगाया था कि नोटबंदी भारत के गरीबों, किसानों, मजदूरों और छोटे दुकानदारों पर आक्रमण था और उन्होंने इसे भारत की असंगठित अर्थव्यवस्था पर हमला करार दिया।

राहुल गांधी से संबंधित ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

1. कांग्रेस नेता ने कहा- भारतीय अर्थव्यवस्था 40 सालों में पहली बार भारी मंदी में है, असत्याग्रही इसका दोष ईश्वर को दे रहे हैं

2. कोविड के चलते आर्थिक नुकसान हुआ, छोटे-मध्यम व्यापारी तबाह हो जाएंगे, युवाओं को रोजगार नहीं दे पाएगा देश

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *