corona crisis ; corona ; COVID-19 ; insurance ; health insurance ; term insurance ; Bima Suraksha Yojana ; Pradhanmantri Jeevan Jyoti bina ; 4 lakh insurance will be available for just 342 rupees under Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance and Bima Suraksha Yojana | प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और बीमा सुरक्षा योजना में सिर्फ 342 रुपए में मिलेगा 4 लाख का टर्म इंश्योरेंस

  • Hindi News
  • Utility
  • Corona Crisis ; Corona ; COVID 19 ; Insurance ; Health Insurance ; Term Insurance ; Bima Suraksha Yojana ; Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bina ; 4 Lakh Insurance Will Be Available For Just 342 Rupees Under Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance And Bima Suraksha Yojana

नई दिल्ली34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कोई भी व्यक्ति इन योजना के तहत इंश्योरेंस का लाभ ले सकता है

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत सरकार मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमारी या दुर्घटना में मौत होने पर उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं

कोरोना काल ने इंश्योरेंस के महत्व को अच्छी तरह से समझा दिया है। समाज के हर वर्ग तक इंश्योरेंस की पहुंच बनाने के लिए केंद्र सरकार ने भी 2 योजनाएं शुरू की हैं। जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBJ) में आपको बहुत काम कीमत में 2 लाख रुपए तक का टर्म इंश्योरेंस मिलता है। आप सिर्फ 342 रुपए के सालाना खर्च पर 4 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस ले सकते हैं। हम आपको इस दोनों योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

1 रुपए महीने में मिलेगा 2 लाख रुपए का कवर
इस योजना के तहत सरकार मात्र 1 रुपए महीने में 2 लाख का डेथ इंश्योरेंस देती है। इस योजना को मई 2016 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। योजना के तहत हर महीने एक रुपए के आधार पर 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर कई तरह के कवर मिलते हैं। यह राशि आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट से हर महीने डिडक्ट होती है। इसके तहत 2 लाख रुपए का कवर मिलता है वहीं अलग-अलग परिस्थितियों में एक लाख रुपए मिलते हैं।

आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का फॉर्म आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर भर सकते हैं। किसी भी बैंक के जरिए आप यह इंश्योरेंस ले सकते हैं। पब्लिक सेक्टर के साथ प्राइवेट बैंकों ने भी अपनी वेबसाइट्स पर इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है। स योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट से पैसा सीधे डेबिट हो जाता है।

दुर्घटना में मृत्यु होने पर मिलेगी 2 लाख की सहायता
दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोना पर 2 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। दुर्घटना में स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का इस्तेमाल न कर पाने की स्तिथि में 1 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

कौन ले सकता है इसका लाभ
आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए। वहीं, अधिकतम इस बीमा को 70 साल तक दिया जा सकता है। योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

बीमाधारक की मृत्यु पर मिलती है 2 लाख की सहायता
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराया जाता है। इसमें निवेश के बाद अगर व्यक्ति की किसी बीमारी या दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं। यह स्कीम मई 2015 को शुरू की गई थी। संबंधित व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए। पॉलिसी होल्डर को 330 रुपए सालाना जमा करना होते हैं। यह अमाउंट संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट से हर साल सीधे डिडक्ट हो जाएगा। 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है।

1 जून से 31 मई होता है कवर पीरियड
1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद ही लिया मिलता है।

मेडिकल जांच की जरूरत नहीं
इसमें बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ
यह स्कीम एलआईसी के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई संचालित की जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों के इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

टर्म प्लान का मतलब क्या है?
टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता।

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *