Dollar index hits two year low at 92 point 36 | महामारी से जूझ रहे अमेरिका की मुद्रा डॉलर में बड़ी गिरावट, डॉलर इंडेक्स दो साल के निचले स्तर 92.36 पर आया

नई दिल्ली17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर का वैल्यू दिखाने वाला डॉलर इंडेक्स मई 2018 के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया है

  • डॉलर इंडेक्स में लगातार पांचवें दिन गिरावट
  • इस साल करीब 4.2% गिर चुका है इंडेक्स

कोरोनावायरस महामारी का अमेरिका की मुद्रा डॉलर पर बेहद बुरा असर पड़ा है। यह दो साल के निचले स्तर पर आ गया है। डॉलर इंडेक्स मई 2018 के बाद सबसे निचले स्तर 92.36 पर आ गया है।

डॉलर इंडेक्स में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट दर्ज की गई। यह इंडेक्स अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट के मुकाबले डॉलर के वैल्यू का दिखाता है। इस साल डॉलर इंडेक्स में करीब 4.2 फीसदी की गिरावट आई है।

मार्च से ही गिर रहा है डॉलर

डॉलर में मार्च से ही गिरावट चल रही है, जब अमेरिका में कोरोनावायरस महामारी ने पांव पसारना शुरू किया था और देश में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लगाया गया था। गर्मियों में डॉलर में और ज्यादा गिरावट आई, क्योंकि इकोनॉमी को खोलने से संक्रमण फिर तेजी से बढ़ने लगा। आशंका है कि आगे डॉलर में और गिरावट आएगी, क्योंकि अमेरिका में नई राहत योजना पर सहमति नहीं बन पा रही है और महामारी का कहर जारी है।

लंबी अवधि में और गिर सकता है डॉलर

बेल एयर इन्वेस्टमेंट एडवायजर के एमडी एरिक ब्राइट ने कहा कि लंबे अवधि में डॉलर में गिरावट हो सकती है क्योंकि वैश्विक रिकवरी में तेजी आ रही है और अमेरिका पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है। निकट अवधि में फ्लू के सीजन की अनिश्चितता को देखते हुए डॉलर में मजबूती आ सकती है।

जापान की अर्थव्यवस्था के रिकॉर्ड में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में 27.8% की सालाना दर से गिरी जीडीपी

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *