huge explosion shook Lebanon’s capital Beirut on Tuesday information and updates | बेरूत के तट पर खड़े जहाज में ताकतवर ब्लास्ट, 50 की मौत, 3000 से ज्यादा घायल; three मंजिल तक उछली कारें, 10 किमी तक असर

बेरुतएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

शहर में जहां धमाका हुआ उसके आसपास रहने वाले लोगों का कहना था कि धमाके से एक घर की छत भी गिर गई।

  • पूरे देश में धमाके की आवाज सुनाई दी, लेबनान के भारतीय दूतावास ने मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की
  • स्वास्थ्य मंत्री बोले- जिस तरह का धमाका था, उससे हमें एयर स्ट्राइक से जहाज उड़ाने का शक

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार शाम बड़ा धमाका हुआ। तट के पास खड़े एक जहाज में विस्फोट हुआ, जो पटाखों से भरा हुआ था। धमाका इतना भीषण था कि 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों को नुकसान पहुंचा है। धमाके से कारें तीन मंजिल तक उछल गईं। बिल्डिंग्स एक पल में धराशायी हो गईं।

धमाका होने के बाद हर तरफ बस धुआं ही धुआं था।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमले में 50 लोगों की जान गई है जबकि 3000 से ज्यादा लोग घायल हैं। विस्फोट में 10 किलोमीटर तक के घरों को नुकसान हुआ है। घटनास्थल से कई किलोमीटर दूर रहने वाली बेरूत निवासी रानिया मसरी ने बताया, ‘‘विस्फोट इतना तेज था कि घर की खिड़कियां टूट गईं। मुझे लगा कि यह भूकंप है।’’

पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट थाः इंटीरियर मिनिस्टर

इंटीरियर मिनिस्टर ने स्थानीय मीडिया को घटना के बारे में बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था। लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट क्या कर रहा था? वहीं, दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री को रॉकेट स्ट्राइक या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने का शक

इससे पहले, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बताया कि पूरे देश में धमाके की आवाज सुनी गई है। जिस तरह का ये धमाका है, हमें रॉकेट स्ट्राइक या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने का शक है। ये जानबूझकर किया गया भी हो सकता है, या फिर वजह कुछ और भी हो सकती है।

लेबनान के भारतीय दूतावास ने मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की।

विस्फोट के बाद आसमान में आसपास धुएं का बादल छा गया।

वहीं, लेबनान की स्टेट न्यूज एजेंसी एनएनए ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि धमाका कैसे हुआ और गोदाम मे किस तरह के विस्फोटक रखे थे।

पोर्ट के पास हुए विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं।

बेरूत में हुए धमाके में काफी नुकसान हुआ है।

डेली मेल के मुताबिक, बेरूत के होटल डीयू हॉस्पिटल में 500 से ज्यादा घायलों को भर्ती कराया गया है। प्रधानमंत्री हसन दीब ने बुधवार को शोक का दिन घोषित किया है। वहीं, राष्ट्रपति मिशेल एउन ने तत्काल डिफेंस काउंसिल की बैठक बुलाई है।

प्रधानमंत्री हसन दीब ने बुधवार को शोक का दिन घोषित किया।

साइप्रस में भी झटके महसूस

यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) के अनुसार, मंगलवार को हुआ धमाका लेबनान से 240 किलोमीटर दूर पड़ोसी देश साइप्रस में भी महसूस किया गया। साइप्रस के विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने भी ट्वीट किया- वे लेबनान सरकार की सहायता के लिए बात कर रहे हैं।

धमाके से आसपास के घरों की खिड़कियां टूट गईं और एक घर की छत भी गिर गई।

बड़ी संख्या में लोग घायल

स्थानीय न्यूज चैनल एलबीसी ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा कि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में विस्फोट के बाद शहर के कई हिस्से में धुआं फैल गया। आसपास रहने वाले लोगों का कहना था कि धमाके से खिड़कियां टूट गईं और एक घर की छत भी गिर गई।

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *