raksha Randhan ; present for sister on raksha bandhan ; raakhi ; present for sister ; corona disaster ; COVID-19 ; insurance coverage coverage ; Give your sister the present of economic safety on Raksha Bandhan on this corona interval, it can assist her in dangerous occasions | इस कोरोना काल में रक्षा बंधन पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, इससे बुरे वक्त में उसे मिलेगी मदद

  • Hindi News
  • Utility
  • Raksha Randhan ; Reward For Sister On Raksha Bandhan ; Raakhi ; Reward For Sister ; Corona Disaster ; COVID 19 ; Insurance coverage Coverage ; Give Your Sister The Reward Of Monetary Safety On Raksha Bandhan In This Corona Interval, It Will Assist Her In Unhealthy Instances

नई दिल्लीThree घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अगर आपकी कोई छोटी बहन है तो आप रक्षा बंधन पर उसके लिए FD या RD में निवेश कर सकते हैं

  • भाई-बहन के स्नेह और प्रेम का त्यौहार ‘रक्षा बंधन’ इस साल Three अगस्त को मनाया जाएगा
  • बहन को ‘कोरोना कवच’ इंश्योरेंस पॉलिसी से स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी दे सकते हैं

भाई-बहन के स्नेह और प्रेम का त्यौहार ‘रक्षा बंधन’ इस साल Three अगस्त को मनाया जाएगा। इस खास दिन बहने अपने भाई को राखी बांधती हैं और भाई इसके बदले उनकी रक्षा का बचन देता है। इस दिन भाई का अपनी बहन को गिफ्ट देने का भी चलन है। ऐसे में इस बार आप अपनी बहन को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकते हैं जो उसे वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए। यहां हम रक्षा बंधन के मौके पर बहन को दिए जा सकने वाले कुछ गिफ्ट्स के बारे में बता रहे हैं।

‘कोरोना कवच’ पॉलिसी से दें स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी
सभी जनरल और स्टैंड लोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां कोरोना कवच इंश्योरेंस पॉलिसी को लॉन्च किया है। इसे कोरोना काल में लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें कोरोना संक्रमित पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती, भर्ती होने से पहले और बाद और घर में देखभाल सहित इलाज से जुड़े अन्य खर्चे कवर होंगे। कोरोना कवच पॉलिसी के लिए इंश्योरेंस की राशि न्यूनतम 50 हजार रुपए और अधिकतम 5 लाख रुपए है। इंश्योरेंस की अवधि कम से कम 3.5 महीने, 6.5 महीने और 9.5 महीने हो सकता है। इसमें मूल कवर का प्रीमियम 447 से 5,630 रुपए रहेगा।

जॉब इंश्योरेंस से दें प्रोफेशनल लाइफ को सुरक्षा
कोरोना के बढ़ते कहर का असर अर्थव्यवस्था पर भी हुआ है। आर्थिक मंदी के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई है तो कईयों की खतरे में है। ऐसे में लोगों को अपनी नौकरी जाने का डर सता रहा है। ऐसे अगर आपकी बहन जॉब करती हैं तो उसकी प्रोफेशनल लाइफ को सिक्योर करने के लिए आप रक्षा बंधन पर जॉब इंश्योरेंस का गिफ्ट भी अपनी बहन को दे सकते हैं। ये बुरे समय में उसे आर्थिक रूप से सपोर्ट करेगा। पॉलिसी के तहत नौकरी जाने या अस्थाई तौर से निलंबन पर वित्तीय कवरेज मिलता है। इसके अलावा बीमाकर्ता के द्वारा चलाए जा रहे ईएमआई का भुगतान भी बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है।

बहन के नाम करा सकते हैं FD या RD
अगर आपकी कोई छोटी बहन है तो आप रक्षा बंधन पर उसके लिए निवेश करके उसे वित्तीय सुरक्षा दे सकते हैं। इसके लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में से अपनी सुविधा के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इन दोनों में ही आपको लगभग सामान ब्याज मिलता है। FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटेड रिटर्न देते हैं। FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं। इन दोनों में ही आप जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। ये दोनों ही निवेश किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी बहन के लिए SIP या म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड करें गिफ्ट
अगर आपकी कोई छोटी बहन है जो कॉलेज में पढाई कर रही है और तो उसे उसकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड गिफ्ट दे सकते हैं। कई लोग क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग होने के डर से उसका इस्तेमाल करने से घबराते हैं, ऐसे में आप उन्हें समझदारी के साथ क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे बताते हुए उसे अपने पास रखने के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे पैसों की जरूरत पड़ने पर उसे परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट अपनी बहन की जरूरतों के आधार पर तय कर सकते हैं।

बहन के मोबाइल पर कराएं पूरे साल का रीचार्ज
अगर आप इस दिन अपनी बहन को कोई ऐसा गिफ्ट देने का प्लान बना रहे हैं जो आपके बजट में भी हो और उनके काम का भी हो, तो आप उनका मोबाइल सालभर के लिए रीचार्ज करा सकते हैं। इससे उसे बार-बार रीचार्ज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जियो, आइडिया-वोडाफोन और एयरटेल के पास 365 दिन की वैलिडिटी वाले कई रिचार्ज प्लान हैं। इन प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, डाटा और फ्री एसएमएस जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं। आप अपनी बहन की जरूरत के हिसाब से रीचार्ज प्लान चुन सकते हैं।

पेंशन स्कीम भी रहेगी सही गिफ्ट
आप अपनी बहन को ऐसा गिफ्ट भी दे सकते हैं जो उसके बुढ़ापे में उसके काम आए और उसका सहारा बने। अगर आपकी कोई बड़ी बहन है और आप उसे कोई ऐसा गिफ्ट देना चाहते हैं जो उसे बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा दे तो आप उसके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। आप अपनी बहन के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं।

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *