Sports Awards Shooting legend Jaspal Rana Dronacharya Award Dronacharya award Khel Ratna and Arjun Award News Updates | जसपाल राणा और हॉकी कोच रोमेस पठानिया समेत 13 को द्रोणाचार्य सम्मान, आज खेल रत्न विजेता का ऐलान होगा

  • Hindi News
  • Sports
  • Sports Awards Shooting Legend Jaspal Rana Dronacharya Award Dronacharya Award Khel Ratna And Arjun Award News Updates

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए लगातार दूसरे साल पिस्टल कोच जसपाल राणा के नाम की सिफारिश की गई। उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियन मनु भाकर (दाएं) को कोचिंग दी है।

  • इस साल 15 लेजेंड्स को मेजर ध्यानचंद अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा
  • खेल रत्न सम्मान के लिए क्रिकेटर रोहित शर्मा समेत 42 लोगों के नाम भेजे गए

खेल मंत्रालय की 12 सदस्यीय स्पेशल कमेटी ने सोमवार को द्रोणाचार्य और मेजर ध्यानचंद खेल सम्मान के लिए दिग्गजों के नाम फाइनल कर दिए हैं। इस बार शूटिंग कोच जसपाल राणा और हॉकी कोच रोमेस पठानिया समेत 13 कोचों को द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया जाएगा। वहीं 15 लेजेंड्स को मेजर ध्यानचंद सम्मान के लिए चुना गया है। मंगलवार की मीटिंग में राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड विजेताओं के नाम घोषित होंगे।

राणा के नाम की सिफारिश नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने की थी। उनका नाम पिछली बार भी भेजा गया था, लेकिन उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया था। इसके बाद ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा ने सेलेक्शन प्रोसेस पर सवाल भी उठाए थे। राणा की कोचिंग में मनु भाकर, सौरभ चौधरी और अनीष भानवाला जैसे वर्ल्ड क्लास शूटर निकले हैं।

खेल रत्न की रेस में रोहित शर्मा और विनेश फोगाट
इस बार खेल रत्न हासिल करने की रेस में क्रिकेटर रोहित शर्मा के अलावा रेसलर विनेश फोगाट, शूटर अंजुम मुदगिल, टेबल-टेनिस खिलाड़ी मोनिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, नीरज चोपड़ा और बॉक्सर अमित पंघाल शामिल हैं। हालांकि, इनके अलावा भी कई बड़े नाम हिमा दास, अपूर्वी चंदेला, किदांबी श्रीकांत भी देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं।

खेल रत्न के लिए 42 आवेदन
कोरोना के कारण पहली बार खेल मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन मंगाए थे। इस साल राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 42 आवेदन आए हैं। जबकि अर्जुन अवॉर्ड के लिए 215 खिलाड़ियों के नाम भेजे गए हैं। इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।

बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए ईशांत शर्मा और शिखर धवन का नाम भेजा है। महिला वर्ग में बोर्ड ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा है।

इन तीन दिग्गजों को भी द्रोणाचार्य
आर्चरी से धर्मेंद्र तिवारी, बॉक्सिंग से शिव सिंह और वुशु से कुलदीप हुंडु का नाम भी द्रोणाचार्य के लिए सेलेक्ट किया गया है। कुलदीप जम्मू-कश्मीर राज्य के चीफ वुशु कोच हैं। वहीं, धर्मेंद्र ओलिंपिक जाने वाली आर्चरी टीम के भी कोच रह चुके हैं। फिलहाल, टाटा आर्चरी एकेडमी के कोचिंग दे रहे हैं। ओलिंपियन दीपिका कुमारी भी इनसे कोचिंग ले चुकी हैं।

कमेटी के सदस्यों में वीरेंद्र सहवाग भी
विजेताओं के सेलेक्शन के लिए खेल मंत्रालय ने 12 मेंबर्स की कमेटी बनाई थी। इसकी अगुआई सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस मुकुंदकम शर्मा कर रहे हैं। कमेटी के सदस्य पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, पूर्व हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक, पूर्व टेबल-टेनिस खिलाड़ी मोनालिसा बरुआ मेहता, बॉक्सर वेंकटेशन देवराजन के अलावा पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सम्मानित किया जाएगा
हर साल 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड, द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार दिया जाता है। हालांकि, इस कोरोना के कारण कोई सेरेमनी नहीं होगी। सूत्रों की मानें तो इस बार राष्ट्रपति सभी विजेताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सम्मानित करेंगे।

0

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *