WWDC 2021: 7 जून से शुरू होगी एपल की डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस, कंपनी के टीजर में दिखा एपल ग्लास और मैकबुक

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकन कंपनी एपल ने अपनी वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2021 की घोषणा कर दी है। कंपनी ने साफ किया है कि इस बार की कॉन्फ्रेंस भी वर्चुअल होगी। ये इवेंट 7 से 11 जून तक होगा। कंपनी ने इसके लिए एक टीजर भी जारी किया है जिसमें एक इमोजी के गॉगल में 7 जून नजर आ रही है।

WWDC के वाइस प्रेसिडेंट, सुसान प्रेसकोट ने कहा, “हम लोग WWDC 21 को अपना बेस्ट इवेंट बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम एपल डेवलपर्स न्यू टूल को लेकर भी काफी उत्साहित हैं, ताकि डेवलपर्स को नए एप को बनाने में काफी मदद मिले।”

WWDC21 से क्या हैं उम्मीदें?

  • हर साल वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) के दौरान एपल iOS, iPadOS, macOS, WatchOS और tvOS का नया वर्जन पेश करती है। इस बार भी कंपनी अपेडट iOS 15 सहित दूसरे प्रोडक्ट्स की झलक दिखा सकती है। कंपनी का ये इवेंट पूरी तरह से सॉफ्टवेयर पर बेस्ड होता है। नए डिवाइस को कंपनी सितंबर वाले इवेंट में लॉन्च करती है।
  • पिछले कई दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें भी हैं कि कंपनी नए आईपैड प्रो, मैकबुक और आईमैक पर काम कर रही है। इसके अलावा एयरटैग को लेकर भी खबरें सामने आ रही हैं जो कि एक ट्रैकिंग डिवाइस है।

एपल ग्लास से हो सकता है पर्दा
एपल के टीजर में ग्लास और मैकबुक दिख रही है। ऐसे में इसकी लॉन्चिंग से जुड़ी जानकारी सामने आ सकती है। बीते साल टिपस्टर जॉन प्रॉसेर ने एपल ग्लास से जुड़ी डिटेल को अपने चैनल पर लीक किया था। उनका दावा है कि ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) तकनीक से लैस इन ग्लास की कीमत 499 डॉलर (करीब 37,700 रुपए) होगी। एपल के एआर ग्लास और वीआर हेडसेट लंबे समय से चर्चा में हैं। ऐसे में कंपनी इससे पर्दा उठा सकती है। टिपस्टर के मुताबिक एपल ग्लास की शुरुआती कीमत 499 डॉलर हो सकती है।

एपल ग्लास का डिजाइन (एक्सपेक्टेड)
प्रोसेस ने बताया कि एपल ग्लास का डिजाइन दूसरे स्टैंडर्ड ग्लास की जैसा ही होगा, लेकिन इसमें कई अंतर होंगे। उनके मुताबिक ग्लास को बनाने में अभी प्लास्टिक मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन फाइनल प्रोडक्ट में मटेरियल को बदला जा सकता है। इसके फाइनल डिजाइन में लुक को बदला जा सकता है, लेकिन स्टैंडर्ड ग्लास से मिलता-जुलता ही होगा। ये वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा। वहीं, इसमें प्लास्टिक चार्जिंग स्टैंड भी दिया जाएगा। चार्जिंग स्टैंड पर रखने के लिए इस ग्लास को उल्टा रखना होगा।

एपल ग्लास फीचर्स (एक्सपेक्टेड)
प्रोसेर के मुताबिक सभी एपल ग्लास को आईफोन के साथ कनेक्ट किया जा सकेगा। वहीं, आईफोन से इस कंट्रोल कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके राइट टेंपल में LiDAR सेंसर मिलेगा, लेकिन इसके काम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। ग्लास में प्राइवेसी को देखते हुए कोई कैमरा नहीं दिया जाएगा। इसमें इस्तेमाल होने वाले दोनों ग्लास में इनफॉर्मेशन को डिस्प्ले होगा। इसके लिए कंपनी ‘स्टारबोर्ड’ नाम का UI इस्तेमाल करेगी। ग्लास पर जो इनफॉर्मेशन डिस्प्ले होगी वो सिर्फ पहनने वाले को दिखाई देगी। वहीं, ये यूजर के इशारों पर भी कंट्रोल होगा।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *